लाइफस्टाइलFlax seeds Benefits: औषधीय गुणों का खजाना है अलसी,पढ़ें...

Flax seeds Benefits: औषधीय गुणों का खजाना है अलसी,पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

-

होमलाइफस्टाइलFlax seeds Benefits: औषधीय गुणों का खजाना है अलसी,पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

Flax seeds Benefits: औषधीय गुणों का खजाना है अलसी,पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Flax seeds Benefits:अलसी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन कई गंभीर बीमारियों में घरेलू नुस्खे के तौर पर खूब किया जाता है. अलसी के बीज का उपयोग करने से जॉइंट पेन से राहत मिलता है.इसके साथ ही यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से डायबिटीज, वेट लॉस, ब्लड प्रेशर की समस्याएं नहीं आती. इसके उपयोग से स्किन से लेकर बाल तक की समस्याओं से छुटकारा मिलता है.तो आइए जानते हैं अलसी के गज़ब के फायदों के बारे में –

अलसी के गज़ब के फायदे ( Flax seeds Benefits)

  • गुणों की खान अलसी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या में भी काफी फायदा मिलता है. इसके बीज एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने के साथ ही एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) में सुधार करते हैं, जिससे खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा अलसी प्रोटीन का भी बढ़िया स्त्रोत है.
  • अलसी को तीसी भी कहा जाता है. अलसी के बीज लाल, सफ़ेद , हल्के काले और पीले रंग के होते है. अलसी के बीजों से तेल भी निकाला जाता है. इसके पौधे दो से ढाई फुट ऊंचे होते हैं. गर्म प्रदेशों में पाई जाने वाली तीसी को सबसे बेहतरीन माना जाता है. ज्यादातर अलसी के बीजों और तेल का प्रयोग किया जाता है.
  • अलसी से बालों को कंडीशन किया जाता है. इसको खाने से बालों की नमी कायम रहती है. इसके साथ ही यह स्प्लिट एंड्स , ब्रेकेज और ड्राइनेस को कम करता है.अलसी के बीज स्कैल्प का पीएच लेवल आपके बालों की ग्रोथ को बेहतर करता है. बालों पर फ्लैक्स सीड का इस्तेमाल तेल का उत्पादन करने वाले ग्लैंड्स को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.इसमें पाए जाने वाले विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को पर्याप्त नमी प्रदान करती है साथ ही बालों को खराब होने से रोकता है. इससे बाल मुलायम और घने होते हैं. इसके फ्री रेडिकल स्कैल्प को डैमेज होने से रोकने का काम करते हैं.
  • अलसी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. इसे खाने से रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है. ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर अलसी का सेवन कर सकते हैं. लेकिन अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो इससे दूरी बनाकर रखें.

ये भी पढ़ें: Glycerin for skin : रोजाना चेहरे पर ग्लिसरीन लगाने के हैं ढेरों फायदे, जानें लगाने का सही तरीका

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you