लाइफस्टाइलरात में सोते समय अगर मोज़ा पहनकर सोते हैं...

रात में सोते समय अगर मोज़ा पहनकर सोते हैं आप,तो पैरों में बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

-

होमलाइफस्टाइलरात में सोते समय अगर मोज़ा पहनकर सोते हैं आप,तो पैरों में बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

रात में सोते समय अगर मोज़ा पहनकर सोते हैं आप,तो पैरों में बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

Published Date :

Follow Us On :

Use Socks at Night: सर्दी के दिनों में सर्दी के दिनों में लोग ठंड से बचने के लिए कई तरह के कपड़ों को पहन कर सोना पसंद करते हैं. रात में मोज़ा पहनकर सोने से अच्छी नींद के साथ-साथ एड़ियों के फटने की समस्या भी खत्म होती है. लेकिन कई बार मोज़ा को सही से इस्तेमाल न करने के कारण सेहत को फायदे के बजाय नुकसान होने लगते हैं. आइए जानते हैं…

मोज़ा पहनकर सोने से फटी एड़ियों से छुटकारा

सर्दी हो या गर्मी दोनों ही मौसम में मौजा पहने से एड़ियों को फायदे होते हैं. सर्दी के दिनों में मौजा का इस्तेमाल रात में सोते समय भी किया जा सकता है. रात में मौज के इस्तेमाल से ठंड के साथ-साथ फटी एड़ियों से भी छुटकारा मिलता है.

मोज़ा पहनने से आती है अच्छी नींद

सर्दी के दिनों में मोजा पहन कर सोने से ठंड कम लगती है जिससे अच्छी नींद लगती है. गर्मी के दिनों में सोते समय मौजा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. मौजा पहनकर सोने से शरीर में डिस्टल वासोडिलेशन की प्रकिया को फायदा मिलता है.

ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रखता है मोज़ा

सर्दी के दिनों में मौजा पहन कर सोने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है. इसके साथ ही शरीर में ऑक्सीजन प्रवाह भी नियंत्रित रहता है जिससे हृदय, फेफड़े और मांसपेशियों को कई फायदे मिलते हैं.

गर्मी के दिनों सोते समय ना पहनें मोज़ा

गर्मी के दिनों में रात में मौजा पहन कर नहीं सोना चाहिए. गर्मी के दिनों में शरीर का तापमान अत्यधिक रहता है और मौज पहनकर सोने से तापमान और बढ़ जाता है जिससे सेहत को नुकसान हो सकते हैं. गर्मी के दिनों में लंबे समय तक मौजा के इस्तेमाल से भी एड़ियों को कई तरह के नुकसान होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में तेजी से फैल सकता है कोल्ड डायरिया का खतरा, ऐसे करें बचाव

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you