लाइफस्टाइलVitamin B Benefits: विटामिन बी है कई समस्याओं का...

Vitamin B Benefits: विटामिन बी है कई समस्याओं का समाधान, जानें इसके 4 पावरफुल फायदे

-

होमलाइफस्टाइलVitamin B Benefits: विटामिन बी है कई समस्याओं का समाधान, जानें इसके 4 पावरफुल फायदे

Vitamin B Benefits: विटामिन बी है कई समस्याओं का समाधान, जानें इसके 4 पावरफुल फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Vitamin B Benefits: विटामिन्स हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. आपने कई अलग-अलग तरह के विटामिन्स के बारे में सुना होगा जैसे- विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी आदि.तो आइए आज हम जानतें हैं विटामिन बी के 4 पावरफुल फायदों के बारे में –

विटामिन बी के 5 पावरफुल फायदे (vitamin B Benefits)

  1. अगर आप अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत करना चाहते हैं, तो विटामिन बी से भी भरपूर फूड्स अपनी डाइट में शामिल करें. साथ ही फोलेट भी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देता है. फोलेट डीएनए के उत्पादन और मरम्मत की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है और इम्‍यूनिटी पर इसका असर पड़ सकता है.
  2. विटामिन बी को एनीमिया के विभिन्न रूपों के इलाज के लिए जाना जाता है. विटामिन बी 12 रेड ब्‍लड सेल्‍स को बनाने के लिए महत्वपूर्ण होता है, जो बदले में शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाता है. विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया का सबसे आम रूप हो सकता है जिसे पेरिनेमिया एनीमिया कहा जाता है. इस तरह के एनीमिया में पर्याप्त हेल्‍दी रेड ब्‍लड सेल्‍स की कमी हो जाती है.
  3. फोलेट यानी विटामिन बी 9 प्रेग्‍नेंसी के दौरान लिया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण विटामिन बी हो सकता है. यह पोषक तत्व शिशुओं में जन्म दोषों को रोकने के लिए जाना जाता है . विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, प्रेग्‍नेंसी के दौरान विटामिन बी 6 भी प्रमुख भूमिका निभाता है. यह प्री-एक्लेमप्सिया (एक खतरनाक गर्भावस्था जटिलता के साथ हाई ब्‍लड प्रेशर) और प्रीटर्म जन्म को रोकने में मदद करता है.
  4. विटामिन बी-2 के सप्‍लीमेंट बड़ों और बच्‍चों दोनों में माइग्रेन से राहत देने में मदद करतेे हैं. यह पोषक तत्व बिना किसी साइड इफेक्‍ट के माइग्रेन के हमलों की आवृत्ति और अवधि को कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Holi 2023: होली के त्योहार के लिए घर पर बनाएं क्रिस्पी और लजीज चावल का पापड़, जानें रेसिपी

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you