लाइफस्टाइलHoli 2023: होली के त्योहार के लिए घर पर...

Holi 2023: होली के त्योहार के लिए घर पर बनाएं क्रिस्पी और लजीज चावल का पापड़, जानें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलHoli 2023: होली के त्योहार के लिए घर पर बनाएं क्रिस्पी और लजीज चावल का पापड़, जानें रेसिपी

Holi 2023: होली के त्योहार के लिए घर पर बनाएं क्रिस्पी और लजीज चावल का पापड़, जानें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Holi 2023:होली का त्योहार जिस तरह रंग और पानी के बिना अधुरा है, उसी तरह ये पापड़ के करारे पन के बिना भी अधुरा है.

इस होली, आप अपने घर आए मेहमानों को चावल के पापड़ खिलाकर खुश कर सकते हैं.
तो आइए जानते हैं चावल के पापड़ की रेसिपी –

आवश्यक सामग्री (Holi 2023)-

पके हुए चावल = एक बाउल

नमक = स्वाद अनुसार

अजवाइन = आधा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर = एक टीस्पून

तेल = दो टेबलस्पून.

विधि

पके हुए चावल से पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले एक कपड़ा लें. और चावल को इस कपड़े पर फेलाकर एक घंटे के लिए पंखे के नीचे सूखने दें.तय समय बाद चावल को एक बाउल में कर लें और इन्हें मिक्सी के जार में डालकर एकदम बारीक पीस लें.

चावल पीसकर इसका स्मूद पेस्ट बनाकर तैयार कर लें. चावल के पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें.अब इसमें स्वाद अनुसार नमक, एक टीस्पून लाल मिर्च पाउडर और ज़ीरा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें ताकि सभी मसाले चावल में अच्छे से मिक्स हो जाए.

अब इस मिश्रण से थोडा सा मिश्रण ले और इसकी एक छोटी गोल लोई बनाकर किसी प्लेट में रख लें. इसी तरह से बाकि के सभी चावल की लोई बनाकर तैयार कर लें.अब एक प्लास्टिक की पॉलीथिन लें और उसे जमीन पर बिछा दें जहाँ धूप आती हो. इस प्लास्टिक पॉलीथिन पर थोड़ा सा तेल लगा लें और थोड़ा सा तेल एक प्लेट में निकाल लें.

अब लोई को प्लास्टिक की पॉलीथिन के ऊपर रख दें और इसके ऊपर थोडा सा तेल लगा लें अब दूसरी प्लास्टिक की पॉलीथिन को इसके ऊपर रखते हुए लोई को अच्छे से चारो तरफ से गोल-गोल करके फेला दें.पापड़ को बहुत ही हल्के हाथ से फेलाएं नहीं तो ये टूट भी सकते है. इसी तरह से बाकि के बचे हुए पापड़ भी बनाकर तैयार कर लें.

अगर आप चाहे तो दूसरी पॉलीथिन के ऊपर भी तेल लगा सकती है और पापड़ को अच्छे से हाथो से गोल-गोल फेलाकर बना लें.फिर धीरे से दूसरी पॉलीथिन को पापड़ के ऊपर से हटा दें.

सभी पापड़ बनाकर तैयार कर लें फिर इन्हें धूप में चार से पांच दिन तक सुखा लें.पांच दिन बाद यह पापड़ सूख कर तैयार है अब जब भी आपको शाम की चाय या सुबह के नाश्ते में खाने हो तो पापड़ को डीप फ्राई करें और मज़े से खाएं.

ये भी पढ़ें:Ration Card Benifits: अब राशन कार्ड धारकों की लगेगी लॉटरी, गेहूं,चावल के साथ मिलेगा ये समान भी फ्री, जानें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you