लाइफस्टाइलसुबह उठते ही फोन का उपयोग जान के लिए...

सुबह उठते ही फोन का उपयोग जान के लिए बन सकता है खतरा, जानें कैसे

Use of Phone In Morning is Dangerous: सुबह उठते ही फोन का उपयोग करना सेहत के लिए हानिकारक होता है. सुबह उठते ही फोन चलाने से मेंटल समस्या हो सकती है.

-

होमलाइफस्टाइलसुबह उठते ही फोन का उपयोग जान के लिए बन सकता है खतरा, जानें कैसे

सुबह उठते ही फोन का उपयोग जान के लिए बन सकता है खतरा, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Use of Smartphone is Dangerous for Health: स्मार्टफोन का उपयोग आज के समय में आम बात बन गया है. यदि आप भी स्मार्टफोन के एडिक्ट हो गए हैं तो कई तरह की परेशानियों से परेशान हो सकते हैं. सुबह हो या रात बिस्तर पर फोन चलाने से तनाव और मेंटल संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है. जानकारी के अनुसार यदि आप फोन का लंबे समय तक प्रयोग करते हैं तो हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. सुबह उठते ही फोन के उपयोग से बचना चाहिए.

फोन से दूरी अत्यंत जरूरी

सुबह सो कर उठते ही फोन के उपयोग से दूरी बनानी चाहिए. बार-बार मैसेज और नोटिफिकेशन को चेक करने की आदत कई तरह के चिंता का कारण बन सकती है. यदि आपको फोन चलाना हो तो सुबह उठकर सबसे फ्रेश हो लें और नाश्ता करने के बाद ही फोन का उपयोग करें. फोन का लंबे समय तक उपयोग एंजायटी का भी कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें: Health Tips: ठंडियों में कई बीमारियों को छू-मंतर कर देगा साग का सेवन, जानें उपयोग के फायदे और तरीके

ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक

यदि आप फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरण डीएनए को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं जिससे मानसिक रोग, कैंसर, हृदय रोग और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. सेहत को ठीक रखने के लिए दिन भर में फोन को एक से दो घंटे का प्रयोग सही हो सकता है.

फोन के उपयोग से आंखों पर बुरा असर

लंबे समय तक फोन के उपयोग से आंखों की पुतलियां सिकुड़ने लगती हैं जिससे नजरे कमजोर हो जाती हैं. लगातार लंबे समय तक उपयोग से फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक करने आंख पर बुरा असर डालते हैं. लंबे समय तक फोन के उपयोग के बाद आंखों में पानी के सिम देने से राहत मिल सकती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you