Site icon Bloggistan

सुबह उठते ही फोन का उपयोग जान के लिए बन सकता है खतरा, जानें कैसे

Use of Smart Phone is Dangerous

Use of Smart Phone is Dangerous

Use of Smartphone is Dangerous for Health: स्मार्टफोन का उपयोग आज के समय में आम बात बन गया है. यदि आप भी स्मार्टफोन के एडिक्ट हो गए हैं तो कई तरह की परेशानियों से परेशान हो सकते हैं. सुबह हो या रात बिस्तर पर फोन चलाने से तनाव और मेंटल संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है. जानकारी के अनुसार यदि आप फोन का लंबे समय तक प्रयोग करते हैं तो हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. सुबह उठते ही फोन के उपयोग से बचना चाहिए.

फोन से दूरी अत्यंत जरूरी

सुबह सो कर उठते ही फोन के उपयोग से दूरी बनानी चाहिए. बार-बार मैसेज और नोटिफिकेशन को चेक करने की आदत कई तरह के चिंता का कारण बन सकती है. यदि आपको फोन चलाना हो तो सुबह उठकर सबसे फ्रेश हो लें और नाश्ता करने के बाद ही फोन का उपयोग करें. फोन का लंबे समय तक उपयोग एंजायटी का भी कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें: Health Tips: ठंडियों में कई बीमारियों को छू-मंतर कर देगा साग का सेवन, जानें उपयोग के फायदे और तरीके

ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक

यदि आप फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरण डीएनए को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं जिससे मानसिक रोग, कैंसर, हृदय रोग और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. सेहत को ठीक रखने के लिए दिन भर में फोन को एक से दो घंटे का प्रयोग सही हो सकता है.

फोन के उपयोग से आंखों पर बुरा असर

लंबे समय तक फोन के उपयोग से आंखों की पुतलियां सिकुड़ने लगती हैं जिससे नजरे कमजोर हो जाती हैं. लगातार लंबे समय तक उपयोग से फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक करने आंख पर बुरा असर डालते हैं. लंबे समय तक फोन के उपयोग के बाद आंखों में पानी के सिम देने से राहत मिल सकती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version