लाइफस्टाइलNeck Pain: कंधे और गर्दन के दर्द से हैं...

Neck Pain: कंधे और गर्दन के दर्द से हैं परेशान, तो करें ये एक्सरसाइज, जल्द मिलेगी राहत

-

होमलाइफस्टाइलNeck Pain: कंधे और गर्दन के दर्द से हैं परेशान, तो करें ये एक्सरसाइज, जल्द मिलेगी राहत

Neck Pain: कंधे और गर्दन के दर्द से हैं परेशान, तो करें ये एक्सरसाइज, जल्द मिलेगी राहत

Published Date :

Follow Us On :

Neck Pain: अक्सर ज्यादा कामकाज की वजह से लोगों का गर्दन और कंधा दर्द करने लगता है. वैसे भी आज के समय में लोग वर्क फ्रॉम होम के कलर को फॉलो कर लंबे समय तक बिस्तर में बैठकर अपना काम कर रहे हैं. यही वजह है कि, अधिक से अधिक लोगों के गर्दन और कंधे जकड़ जाते हैं और अचानक से दर्द बनने लगता है. कई बार दर्द के साथ-साथ कंधों में हल्की-हल्की सूजन भी आने लगती है. इसे ठीक करने के लिए मेडिकल स्टोर से दवा तो खरीद लेते हैं. लेकिन कुछ समय बाद यह फिर से वापस उसी अवस्था में लोगों को लेकर चला जाता है. आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो कर आप अपने गर्दन और कंधे के दर्द से निजात पा सकते हैं.

कंधे और गर्दन के दर्द से मिलेगी राहत बस फॉलो करें ये एक्सरसाइज

शोल्डर रोल (Shoulder Roll)

अगर आपके कंधे में दर्द बना हुआ है तो उसके लिए यह एक्सरसाइज बेस्ट है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने कंधों को कम तक लाकर फिर उसे नीचे लाना है फिर उसे दोबारा ऊपर ले जाना है. इस प्रक्रिया को आप बार-बार करते हैं, तो आपके कंधे में हो रहा दर्द काफी हद तक काम हो जाता है. क्योंकि आपकी अकड़ी हुई मसल्स धीरे-धीरे फैल जाते हैं और आपका दर्द को कम कर देती हैं.

ये भी पढ़े: Skin Care : गोरी स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चेहरा दिखेगा चांदी जैसा चमकदार

नेक रोटेशन (Neck Rotation)

यह एक्सरसाइज गर्दन और कंधों में हो रहे दर्द के लिए काफी लाभकारी एक्सरसाइज माना जाता है. इसमें आपको अपने गर्दन को मूव करना होता है, अगर आप इसे कंटिन्यू करते हैं. तो इस एक्सरसाइज के तहत गार्डन की मसल्स खुल जाती हैं और आपके गर्दन में उठ रहा दर्द कम होने लगता है. वहीं इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने सर को गार्डन के बिल्कुल नीचे लेकर जाना है और उसी के आसपास घूमना है इसको कुछ समय करने के बाद आपको आपकी गर्दन में उठ रहे दर्द से राहत मिलने महसूस दिखाई देगा.

नेक स्ट्रेच एक्सरसाइज (Neck Stretches)

इस एक्सरसाइज की मदद से आप अपने गर्दन में उठ रहे दर्द को जल्द से जल्द राहत पा सकते हैं. हालांकि इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने गार्डन को क्लॉक और एंटी क्लॉक वाइज बार-बार घूमना होगा. अगर आप ऐसा कुछ समय तक करते हैं तो आपके गर्दन की मसल्स खुलने लगते हैं और आपको दर्द से छुटकारा मिल जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Maruti की इस कार में 31 की माइलेज, 7 लाख से कम कीमत, जानें शानदार फीचर्स  

Maruti: बिग साइज सेडान कार इंडियन फैमिली की पहली...

क्या इन खिलाड़ियों का करियर हो गया खत्म? कई दिग्गजों का नाम है शामिल, देखें सूची

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद अब भारत...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you