लाइफस्टाइलसर्दियों में सफ़र बढ़ा सकती है आपकी मुसीबत, ये...

सर्दियों में सफ़र बढ़ा सकती है आपकी मुसीबत, ये गंभीर बीमारियां कर सकती हैं परेशान, पढ़ें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलसर्दियों में सफ़र बढ़ा सकती है आपकी मुसीबत, ये गंभीर बीमारियां कर सकती हैं परेशान, पढ़ें बचाव

सर्दियों में सफ़र बढ़ा सकती है आपकी मुसीबत, ये गंभीर बीमारियां कर सकती हैं परेशान, पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Travelling in Winter for Health: सफर के दौरान लोग एक से बढ़कर एक चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिससे यात्रा आसान हो सके लेकिन सर्दियों में ठंड की ठिठुरन के कारण यात्रा आसान होने के बजाय और मुश्किल भरी हो जाती है. यदि आप भी सर्दी की छुट्टियों में घूमना पसंद करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है. आइए जानते हैं…

सफर के दौरान शरीर को अच्छे से करें कवर

सफर के दौरान ठंड की ठिठुरन और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए शरीर को अच्छी तरह से कर कर रखना चाहिए. घर से बाहर निकलते समय ऊनी कपड़े, टोपी, मफलर और जूते जरूर पहन लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें: रोजाना सुबह गर्म पानी में मिलाकर पीएं ये आयुर्वेदिक चीजें, पेट की चर्बी जड़ से हो जाएगी गायब

ट्रेवलिंग बैग में रखें मेडिकल किट

लंबे सफर के दौरान कई लोगों को उल्टी,बुखार सर्दी और खांसी की समस्या का सामना करना पड़ता है. सफर के दौरान रास्ते में दूर-दूर तक दवाई की दुकानें नहीं मिलती है इसलिए ट्रेवलिंग बैग में मेडिकल किट रखना बेहद ही जरूरी होता है.

सर्दी में ऊनी कपड़ों का करें इस्तेमाल

सर्दी के दिनों में सफर के दौरान शरीर को अच्छे से उन्हीं कपड़ों से ढ़क कर रखना चाहिए. नाक और कान को अच्छे तरीके से ऊनी कपड़ों से बांध लेना चाहिए. सफर के दौरान नाक और कान में तेज ठंडी हवाएं लगते हैं जिससे मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

सफर के दौरान पहने अच्छी क्वालिटी के जूते

लंबे सफर के दौरान अच्छी क्वालिटी के जूते का इस्तेमाल करना चाहिए. अच्छी क्वालिटी के जूते के इस्तेमाल से पैरों में ठंड नहीं लगती है. पैरों में ठंड लगने से सूजन के साथ-साथ दर्द की समस्या से भी परेशान होना पड़ता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you