लाइफस्टाइलTomato papad recipe:खाने का स्‍वाद दोगुना कर देगा टमाटर...

Tomato papad recipe:खाने का स्‍वाद दोगुना कर देगा टमाटर का पापड़, जानें बनाने का तरीका

-

होमलाइफस्टाइलTomato papad recipe:खाने का स्‍वाद दोगुना कर देगा टमाटर का पापड़, जानें बनाने का तरीका

Tomato papad recipe:खाने का स्‍वाद दोगुना कर देगा टमाटर का पापड़, जानें बनाने का तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Tomato Papad Recipe: पापड़ कई प्रकार के बनाया जाता है जैसे कि आलू चावल मूंग उड़द मैदा इत्यादि, लेकिन इन सभी में टमाटर के पापड़ का अपना एक अलग ही स्वाद है. पापड़ की यह रेसिपी बहुत ही आसान है इसको आप बिना साबूदाना भिगोए सिर्फ 15 मिनट में आसानी से घर पर बनाकर तैयार कर सकते हैं. सबसे खास बात यह पापड़ जल्दी खराब नहीं होंगे इसको आप एक बार बनाकर साल भर तक स्टोर कर सकते हैं. तो आइए देर न करते हुए हम पापड़ की रेसिपी को जानते हैं –

Tomato Papad की आवश्यकता सामाग्री

  1. टमाटर (मीडियम साइज) = 4
  2. साबूदाना = 1/2 कप
  3. पानी =3 कप
  4. कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = 1 छोटी चम्मच
  5. जीरा = 1 छोटी चम्मच
  6. नमक= स्वादानुसार
  7. थोड़ा सा हरा धनिया

विधि

पापड़ बनाने के लिए पहले टमाटर को पानी से अच्छे से धोकर छोटे-छोटे बीच में काट लें.फिर कटे हुए टमाटर को मिक्सी जार में डालकर पीस लीजिए.

टमाटर को पीसने के बाद अब एक बर्तन के ऊपर छन्ना लगाकर टमाटर को डालकर छान लें जिससे टमाटर के बीज अलग हो जाएं.अब मिक्सर जार में आधा कप साबूदाना को डालकर दरदरा पीस लें.

अब गैस पर एक पतीला रखें और फिर इसमें तीन कप पानी, पीसा हुआ टमाटर, साबूदाना, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर को डालकर इसे मध्यम आंच पर बराबर चलाते हुए 8 से 10 मिनट तक अच्छे से पकाकर गाढ़ा घोल बना लीजिए.

साबूदाना जैसे-जैसे पकेगा तो घोल धीरे-धीरे गाढ़ा हो जाएगा लेकिन इसे बराबर चलाते रहें चलाना ना छोड़े ताकि साबूदाना बर्तन की तली जलने ना पाए.

टमाटर का घोल पकाने के बाद गैस को बंद कर दें और इसमें जीरा, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर मिला लीजिए.इसके बाद पतीला गैस से हटाकर घोल को अच्छी तरह ठंडा कर लें.

अब पापड़ बनाने के लिए जमीन या चारपाई पर एक मोटी पॉलिथीन बिछाए और इस पर अच्छे से तेल लगाएं. इसके बाद पॉलिथीन पर एक एक बड़े चम्मच घोल गिराकर गोले आकार में पापड़ बना लीजिए.

इसी तरीके से आप पूरे घोल का पापड़ बना लीजिए.पापड़ को बनाने के बाद अब इसे 1 से 2 दिन तक तेज धूप में सूखने के लिए रख दें. अगर धूप तेज हो तो पापड़ एक दिन में ही सूख जाएंगे और अगर हल्के धूप है, तो पापड़ को सूखने में 2 से 3 दिन लग सकते हैं.

पापड़ धूप में सूखने के बाद आप इसे किसी भी डिब्बे या जार में स्टोर करके जब आपको पापड़ खाने का मन हो तो तेल में तलकर खा सकते हैं. यह टमाटर के पापड़ जल्दी खराब नहीं होंगे, साल भर तक इसे आप स्टोर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Holi 2023: होली के त्योहार के लिए घर पर बनाएं क्रिस्पी और लजीज चावल का पापड़, जानें रेसिपी

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you