लाइफस्टाइलपीरियड्स के दौरान दर्द से राहत दिलाएगा ये देशी...

पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत दिलाएगा ये देशी काढ़ा, घर पर ऐसे करें तैयार

-

होमलाइफस्टाइलपीरियड्स के दौरान दर्द से राहत दिलाएगा ये देशी काढ़ा, घर पर ऐसे करें तैयार

पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत दिलाएगा ये देशी काढ़ा, घर पर ऐसे करें तैयार

Published Date :

Follow Us On :

Tea for Periods Pain Relief: महिलाओं और लड़कियों के लिए पीरियड्स का समय काफी दर्द भरा होता है. खासकर लड़कियों में पेट दर्द, कमर दर्द और सिर दर्द की समस्याएं सबसे अधिक होती हैं. पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत के लिए कई महिलाएं पेन किलर का भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू और देशी काढ़ा के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से पीरियड्स दर्द से राहत पाया जा सकता है.

अजवाइन और गुड़ के काढ़े से दर्द कंट्रोल

पीरियड्स के दौरान महिलाओं में कई तरह के हार्मोनल बदलाव के कारण शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिससे पेट में तेज दर्द की समस्या बढ़ जाती है. अजवाइन और गुड़ से तैयार किया गया काढ़ा पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है.

घर पर ऐसे तैयार करें काढ़ा

घर पर अजवाइन और गुड़ के काढ़ा बनाने के लिए दो चम्मच अजवाइन, एक चम्मच गुड़ और पानी के इस्तेमाल से आयुर्वेदिक काढ़ा को तैयार किया जा सकता है. आयुर्वेदिक काढ़ा तैयार करने के लिए पानी को गर्म कर उसमें दो चम्मच अजवाइन और एक चम्मच गुड़ मिलाकर लंबे समय तक उबालने के बाद पीया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: रेल में बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जानें पर बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जानें क्या है नियम

अजवाइन और गुड़ के काढ़ा से होता है ये फायदा

अजवाइन और गुड़ दोनों में ही कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पीरियड्स पेन से राहत दिलाने में बेहद फायदेमंद होते हैं. अजवाइन और गुड़ के काढ़ा के सेवन से उल्टी, मितली, ब्लोटिंग और पेट दर्द की समस्या से राहत मिलती है. पीरियड्स के दौरान अजवाइन और गुड़ के काढ़ा को सुबह खाली पेट पीने से मांसपेशियां भी रिलैक्स होती हैं.

तुलसी पत्ते का काढ़ा भी पीरियड्स के लिए असरदार

पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत के लिए कई तरह के आयुर्वेदिक उपाय अपनाए जाते हैं. तुलसी पत्ते और गुण से तैयार किया जाने वाला काढ़ा भी पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you