लाइफस्टाइलरेल में बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जानें पर...

रेल में बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जानें पर बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जानें क्या है नियम

-

होमलाइफस्टाइलरेल में बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जानें पर बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जानें क्या है नियम

रेल में बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जानें पर बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जानें क्या है नियम

Published Date :

Follow Us On :

Journey without Ticket in Train: लंबी दूरी के लिए आप भी अक्सर रेल का इस्तेमाल तो करते ही होंगें. रेल में सफर से पहले टिकट भी लेते होंगें. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है किसी कारण वश टिकट नहीं लेने और पकड़े जाने पर आपको किन परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है. भारतीय रेल में बिना टिकट पकड़े जाने पर पेनाल्टी के साथ-साथ जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है. आइए जानते हैं भारतीय रेल में बिना टिकट पकड़े जाने के नियम…

Journey

बिना टिकट यात्रा है कानूनी अपराध

भारतीय रेल में बिना टिकट यात्रा करना एक कानूनी अपराध है यदि आप भी किसी कारणवश भारतीय रेल में बिना टिकट यात्रा के पकड़े जाते हैं तो आपको जेल के साथ-साथ पेनल्टी भी भरना पड़ सकता है.

बिना टिकट पकड़े जाने पर पेनाल्टी

भारतीय रेल में बिना टिकट यात्रा के दौरान 250 रुपए अतिरिक्त शुल्क के साथ रेल किराया भरने का प्रावधान है. यदि आप 250 रुपया पेनाल्टी शुल्क के साथ टिकट नहीं लेते हैं तो आपको जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें: शादियों में जानें से पहले चेहरे पर लगाएं ये आयुर्वेदिक चीजें, लड़कियां देखते ही हो जाएंगी दीवानी

नशा करने पर भी लगता है पेनाल्टी

भारतीय रेल में धूम्रपान और शराब पीना भी एक दंडनीय अपराध है. यदि अप्रैल में स्मोकिंग और शराब पीते हुए पकड़े जाते हैं तो रेल अधिनियम धारा 141 के अनुसार 200 रुपए फाइन के साथ जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

रेल जुर्माना नहीं भरने पर होगी ये कार्रवाई

भारतीय रेल में किसी भी तरह के कानून का उल्लंघन करने पर जुर्माना भरना पड़ता है. यदि आप ससमय जुर्माना नहीं भरते हैं तो दोगुना की जगह चौगुना जुर्माना भी भरना पड़ सकता है और साथी जेल जाने की भी ना बता सकती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you