लाइफस्टाइलब्रेन बूस्टर हैं ये फल, याददाश्त को बना देते...

ब्रेन बूस्टर हैं ये फल, याददाश्त को बना देते हैं रोबोट, जानें सेवन करने का सही तरीका

-

होमलाइफस्टाइलब्रेन बूस्टर हैं ये फल, याददाश्त को बना देते हैं रोबोट, जानें सेवन करने का सही तरीका

ब्रेन बूस्टर हैं ये फल, याददाश्त को बना देते हैं रोबोट, जानें सेवन करने का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Fruits for Brain Boosters: फलों में पाया जाने वाला पोषक तत्व दिमाग के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. डॉक्टर भी अक्सर कई तरह की बीमारियों से छुटकारा के लिए फलों के सेवन की सलाह देते हैं. यदि आप भी अपने दिमाग को स्वस्थ और रोबोट जैसा तेज बनाना चाहते हैं तो रोजाना सेब, केला, और विटामिन सी युक्त फलों का सेवन कर सकते हैं.

Fruits for Brain Boosters

मेंटल हेल्थ को सुधारते हैं ये फल

मेंटल हेल्थ से ग्रसित व्यक्तियों को केला, ऑरेंज, ब्लूबेरिज और चेरी जैसे फलों का सेवन करना चाहिए. केला और एवोकाडो में पाया जाने वाला सेरोटोनिन मूड पॉजिटिव करने में मदद करता है. इसके अलावा भी कोई और ऐसे भी फल है जो दिमाग को स्वस्थ तंदुरुस्त और मजबूत बनाते हैं.

प्रोसेस्ड फूड स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक

डिप्रेशन को कम करने के लिए डॉक्टर अक्सर फलों के सेवन की सलाह देते हैं. फलों में पाया जाने वाला न्यूट्रिशन और मिनरल्स मेंटल हेल्थ को सुधारने का काम करते हैं. फलों के सेवन से हमारे शरीर को विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं.

ब्रेन बूस्टर हैं ये फल

• सेब: सब में पाया जाने वाला विटामिन सी,ई और बी6 कोई तरह के रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. इसमें पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण हार्ट के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

• केला: केला में पाए जाने वाला कैल्शियम और मैग्नीशियम के गुण शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण देते हैं. शरीर के पोषण से दिमाग को भी मजबूती मिलती है.

• संतरा: संतरा में पाया जाने वाला विटामिन सी दिमाग के अंदर रक्त कोशिकाओं को तेजी से प्रवाहित करता है जिससे किसी भी बातों को लंबे समय तक याद रखने में सहायता मिलती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: मौसमी कीड़ों के आतंक से हैं परेशान तो ट्राई करें ये देशी उपाय, मिनटों में मिलेगा छुटकारा 

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you