लाइफस्टाइलनवरात्रि में उपवास के दौरान शरीर का रखें खास...

नवरात्रि में उपवास के दौरान शरीर का रखें खास ध्यान,इन चीजों के सेवन से बने रहेंगे फीट और तंदुरुस्त

Navratri Health Tips: नवरात्रि में उपवास के दौरान शरीर का खास ध्यान रखना चाहिए. उपवास के दौरान सही पौष्टिक आहार न मिलने से शरीर कमजोर हो जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलनवरात्रि में उपवास के दौरान शरीर का रखें खास ध्यान,इन चीजों के सेवन से बने रहेंगे फीट और तंदुरुस्त

नवरात्रि में उपवास के दौरान शरीर का रखें खास ध्यान,इन चीजों के सेवन से बने रहेंगे फीट और तंदुरुस्त

Published Date :

Follow Us On :

Navratri Health Tips: 9 दिनों तक चलने वाले नवरात्रि में लोग माता के व्रत और पूजन को लेकर उपवास रखते हैं इस दौरान कई लोग अन्न ग्रहण नहीं करते हैं. अन्न ग्रहण नहीं करने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है. उपवास के दौरान स्वास्थ्य और इम्यूनिटी का खास ध्यान रखना जरूरी होता है.

हल्के मात्रा में फल और सब्जी का करें सेवन

उपवास के दौरान दिन भर में तीन से चार बार फलाहार करना चाहिए. तीज भूख लगने के कारण अचानक से ज्यादा फलाहार स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. उपवास के दौरान हाल की मात्रा में फल और सब्जी का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दही कई तरह के बीमारियों से दिलाता है छुटकारा, डाइट में ऐसे करें शामिल

उपवास के दौरान शरीर को आराम दें

उपवास के दौरान शरीर को आराम की जरूरत होती है. व्रत के दौरान शरीर में पौष्टिक आहार की कमी के कारण शरीर को अलसी और कमजोरी की समस्या भी होने लगती है इस दौरान फलाहारी व्यक्ति को देर रात जल्दी ही सो जाना चाहिए. उपवास के दौरान कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

विटामिन और प्रोटीन युक्त आहार लें

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन और प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए. दूध, दही, छांछ और घी के सेवन से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. इसके अलावा उपवास के दौरान सेंधा नमक का भी सेवन कर सकते हैं इसके सेवन से आपके शरीर में आयोडीन की मात्रा पूरी होती है.

उपवास के दौरान पानी का खूब करें सेवन

उपवास के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट में पानी को सबसे ज्यादा शामिल करना चाहिए. इसके अलावा नींबू शिकंजी नारियल पानी जैसे तरल पदार्थ का भी सेवन किया जाता है. इसके अलावा सेब, संतरा, नारंगी, मौसमी और केला जैसे फलों के जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Gold Silver Price Today: सोना-चांदी हुआ धड़ाम,जानें अपने शहर में आज का ताजा भाव

Gold Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजार में पिछले...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you