लाइफस्टाइलकरवा चौथ उपवास खोलते समय इन बातों का रखें...

करवा चौथ उपवास खोलते समय इन बातों का रखें खास ख्याल वरना पेट की बीमारियों से हो जाएंगे परेशान

-

होमलाइफस्टाइलकरवा चौथ उपवास खोलते समय इन बातों का रखें खास ख्याल वरना पेट की बीमारियों से हो जाएंगे परेशान

करवा चौथ उपवास खोलते समय इन बातों का रखें खास ख्याल वरना पेट की बीमारियों से हो जाएंगे परेशान

Published Date :

Follow Us On :

Karwa Chauth 2023: आज देशभर में करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है. भोजन और पानी के बिना रखा जाने वाला यह उपवास बेहद ही कठिन होता है. लेकिन व्रत के अगले दिन उपवास खोलते समय महिलाएं कुछ गलतियां कर देती हैं जो बाद में पेट के लिए बेहद ही नुकसानदायक हो जाती हैं. आइए जानते हैं उपवास खोलते समय ध्यान रखी जाने वाली कुछ खास बातें जिनसे पेट संबंधित बीमारियों से राहत पाया जा सकता है.

उपवास के तुरंत बाद हैवी डाइट

लंबे समय तक खाली पेट रहने के बाद अत्यधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन‌ नहीं करनी चाहिए. उपवास के तुरंत बाद अत्यधिक मात्रा में भोजन पेट के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. उपवास के दौरान शरीर में हुई पोषक तत्वों की कमी को धीरे-धीरे पूरा किया जा सकता है.

उपवास खोलते पर चाय का सेवन

उपवास खोलते समय दूध से बने चाय का सेवन‌ नहीं करनी चाहिए. दरअसल चाय में निकोटिन के तत्व पाए जाते हैं जो उपवास के बाद पेट में अचानक से जाते ही नींद की समस्या से परेशान करने लगते हैं. उपवास के तुरंत बाद नींबू चाय का सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: शराब पीने के बाद मौत का कारण बन सकती हैं ये गलतियां, पढ़ें बचाव

तैलीय खाद्य पदार्थों से पेट को नुकसान

करवा चौथ उपवास को खोलते समय तैलिय खाद्य पदार्थों का सेवन‌ नहीं करना चाहिए. खाली पेट के दौरान अचानक से तालियां खाद पदार्थों के सेवन से पेट में कब्ज और गैस जैसी समस्या होने लगती है. किसी भी व्रत के उपवास को खोलते समय तैलिय खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

करवा चौथ व्रत के बाद खाएं ये चीजें

  • करवा चौथ व्रत खोलते समय नींबू पानी का सेवन करना चाहिए.
  • व्रत खोलते समय प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.
  • भोजन में चावल की जगह रोटी के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है.
  • शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अत्यधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you