लाइफस्टाइलSummer Food for Babies: गर्मी में 6 माह से...

Summer Food for Babies: गर्मी में 6 माह से ऊपर के बच्चों को खिलाएं ये फूड, रहेंगे एकदम हेल्थी और फिट, तुरंत जानें

Summer Food for Babies : छोटे बच्चों का देखभाल करना एक मां के लिए बहुत बड़ा चैलेंज होता है. पेट में रहने से लेकर जब तक वह बड़ा ना ही जाए, तब तक हर रोज एक मां के सामने एक चुनौती होती है, जिसे बहुत ही सावधानी से निपटना होता है.

-

होमलाइफस्टाइलSummer Food for Babies: गर्मी में 6 माह से ऊपर के बच्चों को खिलाएं ये फूड, रहेंगे एकदम हेल्थी और फिट, तुरंत जानें

Summer Food for Babies: गर्मी में 6 माह से ऊपर के बच्चों को खिलाएं ये फूड, रहेंगे एकदम हेल्थी और फिट, तुरंत जानें

Published Date :

Follow Us On :

Summer Food for Babies : छोटे बच्चों का देखभाल करना एक मां के लिए बहुत बड़ा चैलेंज होता है. पेट में रहने से लेकर जब तक वह बड़ा ना ही जाए, तब तक हर रोज एक मां के सामने एक चुनौती होती है, जिसे बहुत ही सावधानी से निपटना होता है. जब तक बच्चा कुछ बोल नहीं पाता है तब तक एक मां ही होती है जो उसके है एक जरूरतों का ख्याल रखती है, क्योंकि वह अपने जरूरतों की मांग बोलकर नहीं कर सकता है, ऐसे में अगर मां बच्चे की भावना ठीक तरीके से नहीं समझ पाती है तो बच्चों को काफी नुकसान पहुंच सकता है.

Summer Food for Babies
Summer Food for Babies

इसमें सबसे बड़ी चुनौती छोटे बच्चों को खाना खिलाने को लेकर आती है. मां लोग इसी असमंजस में पड़ी रहती है कि बच्चे के लिए क्या सही है क्या नहीं. ऐसे में अगर आप भी छोटे बच्चे की मां है या बनने वाली है और मालूम नहीं है कि आपके बच्चे के लिए कौन सा फूड हेल्थी होगा तो आज का यह खबर आपके लिए बहुत काम का होने वाला है. क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि बच्चे के लिए कौन सा फूड सही होता है.

क्या कहते हैं डॉक्टर्स

डॉक्टर्स के मुताबिक, अगर कोई बच्चा 6 माह का है तो उसे सिर्फ मां का दूध पिलाना चाहिए. यहां तक की उसे पानी भी नहीं देना चाहिए. क्योंकि, मां के दूध में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सभी अहम जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होता है. लेकिन जब बच्चा 6 महीने के ऊपर का हो जाता है तो सबसे बड़ी चुनौती बच्चे को खाना खिलाना होता है. मां लोग यही सोचती रहती है कि उन्हें क्या खिलाया जाए? किस फूड में सबसे अधिक पोषक तत्व पाया जाता है? ऐसे तमाम सवाल एक मां के दिमाग में घूमने लगता है. आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी के दिनों के बच्चों को कौन सा खाना खिलाना चाहिए जिससे बच्चा बीमार पड़ने से बचने के साथ साथ हेल्थी भी रह सके.

ये भी पढ़ें: Labour Day 2023 : आखिर कब और क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस, जानें इतिहास से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

बच्चों को खिलाएं ये भोजन (Summer Food for Babies)

  1. अगर आपका बच्चा 6 महीना का हो चुका है तो आप उसे दाल का पानी दे सकते हैं. क्योंकि इसमें कई सारे विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो बच्चों को हेल्थी रखने में मदद करता है.
  2. आप अपने बच्चों को सेरेलेक्स दूध या गर्म पानी में घोल कर दे सकते हैं. क्योंकि यह सभी प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर अनाज का मिश्रण होता है जो बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है.
  3. गर्मी के दिनों में फल खाने से इंसान के शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. हालंकि, बच्चे फल खा नहीं सकते हैं तो आप उसे पके फल की स्मूदी बनाकर दे सकते हैं. इससे बच्चा हेल्थी और स्वस्थ रहेगा.
  4. अगर आप चाहती है कि आपका बच्चा अन्न का भी सेवन करें तो आप उसे हलवा या खिचड़ी खिला सकती हैं. इससे बच्चे को खाने की आदत भी लगेगी साथ ही वह स्वस्थ भी रहेगा.
  5. 6 माह पूरा हो जाने के बाद कोशिश करें की आपका बच्चा ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें.
  6. बच्चे को ज्यादा नमक का सामान ना खिलाएं क्योंकि ये उसके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में बेहतर यही होगा कि मां ही बच्चे में सोडियम की कमी को पूरा करने के लिए अधिक नमक वाले चीजों का सेवन करें.
  7. बच्चों को भूलकर भी शहद न पिलाएं. क्योंकि इससे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही यह भी कोशिश करें कि बच्चे की मां भी इसका सेवन न करें.
  8. जब तक बच्चा मां का दूध पी सकता है उसे मां का ही दूध पिलाएं उसे उसकी जगह पर गाय का दूध ना पिलाएं. क्योंकि गाय का दूध बड़ों के लिए फायदेमंद होता है बच्चों के लिए न.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you