लाइफस्टाइलSummer Drinks: गर्मियों में भी रहेंगे रिफ्रेश, ट्राई करें...

Summer Drinks: गर्मियों में भी रहेंगे रिफ्रेश, ट्राई करें ये ड्रिंक्स मिलेगी भरपूर एनर्जी

-

होमलाइफस्टाइलSummer Drinks: गर्मियों में भी रहेंगे रिफ्रेश, ट्राई करें ये ड्रिंक्स मिलेगी भरपूर एनर्जी

Summer Drinks: गर्मियों में भी रहेंगे रिफ्रेश, ट्राई करें ये ड्रिंक्स मिलेगी भरपूर एनर्जी

Published Date :

Follow Us On :

Summer Drinks: हर कोई तपती गर्मी से बचना चाहता है। ऐसे में आप गर्मियों से बचने के लिए फल और सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खाए। इसके अलावा आप गर्मी से बचने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं, जो आपको लो और डिहाइड्रेशन से बचाएगा। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिससे आप तपती गर्मी में भी तरोताजा रहेंगे। सत्तू ड्रिंक, नारियल पानी, छाछ, बेल का शरबत आदि आपको गर्माहट से बचाएगा और गर्मी के मौसम में भी आप कूल रहेंगे। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कामकाज के लिए बाहर आते जाते हैं। ऐसे में आपको अपना ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है जिसके लिए आपको घर से कुछ एनर्जी ड्रिंक्स पीकर चलना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कौन से एनर्जी ड्रिंक्स आपको गर्मी से राहत दिलाएंगे।

Summer Drinks

सत्तू ड्रिंक

सत्तू आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर होता है और सोडियम कम होता है। यह शरीर को तेज ऊर्जा प्रदान करता है, साथ ही शरीर को अंदर से ठंडा भी रखता है। सत्तू आंतों के लिए अच्छा होता है, क्योंकि इसमें अघुलनशील फाइबर काफी मात्रा में होता है। यह गैस, कब्ज और एसिडिटी को भी नियंत्रित करता है, जिससे यह गर्मियों के लिए एक आदर्श कूलर बन जाता है।

छाछ

नमक और मसालों के साथ दही से बनी छाछ शरीर की गर्मी को कम करने और निर्जलीकरण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इससे बचने के लिए छाछ एक बेहतरीन पेय है। गर्मियों में छाछ पीने से घमौरियां और सामान्य बेचैनी जैसी इस मौसम की बीमारियां कम हो जाती हैं।

खीरा

खीरे और पुदीने से तैयार पेय भी गर्मियों में पीने के लिए एक बेहतरीन और ठंडा, ताजगी देने वाला पेय है। यह अपनी शीतलन क्षमता से हीट स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है। साथ ही इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, क्योंकि खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you