लाइफस्टाइलरात में खाने के तुरंत बाद आराम से पेट...

रात में खाने के तुरंत बाद आराम से पेट की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, पढ़ें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलरात में खाने के तुरंत बाद आराम से पेट की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, पढ़ें बचाव

रात में खाने के तुरंत बाद आराम से पेट की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Rest after Eating: सर्दी हो या गर्मी रात में भोजन के बाद लोग तुरंत आराम के लिए बिस्तर पर चले जाते हैं. लेकिन भोजन के तुरंत बाद आराम से पाचन तंत्र संबंधित कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है. हालांकि कुछ खास तरह के घरेलू उपाय की मदद से पेट में बने गैस और कब्ज से राहत पाया जा सकता है. आइए जानते हैं भोजन के तुरंत बाद आराम से सेहत को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं और उनसे बचाव के लिए कौन से उपाय अपनाए जा सकते हैं.

Eating

भोजन के बाद आराम से बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

भोजन के तुरंत बाद भूलकर भी आराम नहीं करना चाहिए. दरअसल भोजन को पचाने के लिए शारीरिक गतिविधियां बेहद ही जरूरी होती हैं. यदि आप भी भोजन के तुरंत बाद आराम के लिए बिस्तर पर चले जाते हैं तो इन गंभीर बीमारियों से परेशान हो सकते हैं.

  • कब्ज, गैस और एसिडिटी
  • सीने में तेज दर्द
  • सीने में जलन
  • खट्टा डकार
  • पेट में तेज दर्द

भोजन के तुरंत बाद आराम से खतरा अधिक

भोजन के तुरंत बाद आराम से हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीजों का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल भोजन को डाइजेस्ट होने में लंबा समय लगता है. शारीरिक गतिविधियों के कारण भोजन शरीर में जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है लेकिन रात में भोजन के तुरंत बाद आराम से डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे लीवर के साथ-साथ फेफड़ा भी प्रभावित होता है.

ये भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान खांसी की समस्या से हैं परेशान तो ये देशी उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

पेट की समस्याओं से ऐसे पाएं राहत

गलत खानपान और शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान न देने के कारण पेट संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. हालांकि डाइट में कुछ खास तरह की चीजों के सेवन से पेट की कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. हरी साग सब्जियां पेट की कई बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. पेट में कब्ज और गैस की समस्या से राहत के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी सबसे बेहतर ऑप्शन होता है. फलों और सब्जियों के जूस भी पेट की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

boAt Ultima Vouge की हुई धमाकेदार लॉचिंग, फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस देख उड़ जाएंगे होश

boAt ने अपनी नई ब्लूटूथ कॉलिंग वाली स्मार्टवॉच अल्टिमा...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you