भारतIndian Railways दे रहा है कमाई का सुनहरा मौका,नोटों...

Indian Railways दे रहा है कमाई का सुनहरा मौका,नोटों की होगी बरसात,पढ़ें पूरी जानकारी

-

होमभारतIndian Railways दे रहा है कमाई का सुनहरा मौका,नोटों की होगी बरसात,पढ़ें पूरी जानकारी

Indian Railways दे रहा है कमाई का सुनहरा मौका,नोटों की होगी बरसात,पढ़ें पूरी जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

Indian Railways: आज के समय में अधिकतर लोग ये सोचते हैं कि वो नौकरी ना करके अपना कोई छोटा या बड़ा बिजनेस कर लें,लेकिन ऐसा कई बार होता है कि कभी उनके पास कोई बिजनेस आइडिया नहीं होता या कभी पैसे नहीं होते,आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो आज हम आपको भारतीय रेलवे के उस बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.तो चलिए आपको इस बिजनेस आइडिया के बारे में डिटेल में बताते हैं.

Indian Railways
Indian Railways (File Photo)

ऐसे होगा बिजनेस शुरू

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC) पर जाना होगा. इसके बाद आपको जिस तरह की दुकान खोलनी है इसके लिए पात्रता को चेक करना होगा. इसके बाद आपको टेंडर प्रक्रिया के तहत अपनी दुकान खोलना होगी.

खोल सकते हैं इस चीज की दुकान

रेलवे स्टेशन पर बुक स्टॉल, टी स्टॉल ,फूड स्टॉल, न्यूज पेपर स्टॉल आदि किसी तरह की दुकान खोल सकती है. आपको इन सभी दुकानों के लिए रेलवे को शुल्क देना होगा. इसमें आपको 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का शुल्क देना होगा. रेलवे को दिया जाने वाला शुल्क दुकान की साइज और जगह पर भी निर्भर करता है.

ऐसे करें अप्लाई-

रेलवे टेंडर के लिए अगर आप भी अप्लाई करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले यह चेक करें कि इस रेलवे स्टेशन के लिए रेलवे ने टेंडर निकाला है या नहीं. इसके लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं. इसके बाद टेंडर निकलने पर आप रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म जमा कर दें.इसके बाद फॉर्म में दी गई जानकारी को रेलवे वेरीफाई करता है. इसके बाद आपको टेंडर मिलने की जानकारी मिलती है. इसके बाद रेलवे स्टेशन पर आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you