लाइफस्टाइलप्रेगनेंसी के दौरान खांसी की समस्या से हैं परेशान...

प्रेगनेंसी के दौरान खांसी की समस्या से हैं परेशान तो ये देशी उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

-

होमलाइफस्टाइलप्रेगनेंसी के दौरान खांसी की समस्या से हैं परेशान तो ये देशी उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

प्रेगनेंसी के दौरान खांसी की समस्या से हैं परेशान तो ये देशी उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

Published Date :

Follow Us On :

Cough During Pregnancy: महिलाओं के लिए गर्भावस्था का समय बेहद ही नाजुक होता है. गलत खानपान के साथ-साथ लाइफस्टाइल में हल्की लापरवाही से बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पढ़ने लगता है. मौसम बदलने के साथ-साथ खांसी, सर्दी, बुखार और जुकाम की समस्या होना आम बात है लेकिन गर्भावस्था के समय यह समस्या बेहद ही गंभीर हो जाती है. खांसी और सर्दी के कारण रात की नींद भी पूरी नहीं होती है. आइए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान खांसी की समस्या से राहत के लिए कौन से देशी उपाय अपनाया जाते हैं.

भाप लेने से दूर होगी खांसी-सर्दी

खांसी और सर्दी की समस्या के दौरान गले में बलगम की समस्या भी बढ़ जाती है. भाप लेने से गले में जमा बलगम पिघलकर नीचे चला जाता है. बलगम के नीचे जाने से खांसी और कफ की समस्या से छुटकारा मिलता है.

खांसी और सर्दी से राहत दिलाएंगे नमक-पानी

प्रेगनेंसी के दौरान खांसी की समस्या से राहत के लिए नमक और पानी से गरारे किया जा सकता है. हल्के गुनगुने पानी और नमक में एक खास तरह के एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो खांसी के दौरान गले में मौजूद बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाते हैं.

खांसी के लिए फायदेमंद है अदरक की चाय

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को खांसी की समस्या से राहत के लिए अदरक वाली चाय का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए. अदरक की तासीर गर्म होती है जो खांसी और जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है.

शहद के सेवन से दूर होगी खांसी

प्रेगनेंसी के दौरान लंबी खांसी की समस्या से परेशान महिलाओं को हल्के गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए. दरअसल शहद में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो लंबी खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इन सब्जियों के सेवन से ‘द ग्रेट खली’ जैसी मिलेगी ताकत, रोजाना खाने से मिलेंगे और भी कई फायदे

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

इस दिन धमाका करने लॉन्च होगी Bajaj Triumph मोटरसाइकिल,जानें फीचर्स से लेकर कीमत तक की डिटेल

आखिरकार बहुचर्चित मोटरसाइकिल Bajaj Triumph की आधिकारिक लॉन्च की...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you