लाइफस्टाइलस्कीन पर बन रहे हैं सफेद धब्बे तो इस...

स्कीन पर बन रहे हैं सफेद धब्बे तो इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण,जानें बचाव के सही उपाय

Symptoms of Vitiligo: यदि आपके स्क्रीन पर किसी भी तरह का सफेद धब्बा बनता है तो आपको सावधानी बरतनी की जरूरत है क्योंकि ये सफेद दाग के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलस्कीन पर बन रहे हैं सफेद धब्बे तो इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण,जानें बचाव के सही उपाय

स्कीन पर बन रहे हैं सफेद धब्बे तो इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण,जानें बचाव के सही उपाय

Published Date :

Follow Us On :

Treatments For Vitiligo: सफेद दाग एक गंभीर बीमारी है जिसके होने से लोग हीन भावना से देखने लगते हैं. कई बार यह बीमारी चेहरे पर होने के कारण लोग अपना शक्ल भी नहीं दिखा पाते हैं. सफेद दाग से पीड़ित व्यक्ति को समाज के लोग अलग नजरिए से देखते हैं जिस कारण पीड़ित व्यक्ति अवसाद का शिकार हो जाता है. चिकित्सकों द्वारा इसके रोकथाम के लिए तरह-तरह के उपचार किए जाते हैं लेकिन इसे अभी तक पूर्ण रूप से सफल नहीं माना गया है.

सफेद दाग के सामान्य लक्षण

सफेद दाग होने के दौरान स्क्रीन पर जगह-जगह सफेद धब्बे बनने लगते हैं. जिन जगहों पर सफेद धब्बे बने रहते हैं वहां खुजली की समस्या भी होने लगती है. इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को किसी तरह की तकलीफ नहीं होती है. यदि पीड़ित व्यक्ति को गंभीर समस्या है तो वह डरावना भी दिखने लगता है.

ये भी पढ़ें : डाइट में शामिल करें ये हेल्दी टिप्स, घुटनों के दर्द सहित कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

क्या हैं इससे बचने के उपचार

सफेद दाग से बचने के लिए कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं लेकिन इसके अलग-अलग प्रकार हो सकते हैं.

सफेद दाग किस प्रकार का है :- सफेद दाग कई तरह के हो सकते हैं. शुरुआती लक्षण से ही इसका अंदाजा लगाया जा सकता है.

संख्या और आकर :- सफेद दाग के उपचार के लिए उसके संख्या और आकर पर भी ध्यान देना होता है. ज्यादा संख्या और बड़े आकार के सफेद दाग से छुटकारा पाना मुश्किल होता है.

मरीज की स्थिति :- कोई बार मरीज एक साथ कोई बीमारियों से पीड़ित होता है ऐसे में यदि मरीज को सफेद दाग की सामान्य समस्या है तो पहले से हुई बीमारियों का ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है.

खाने में शामिल करें ये चीजें

सफेद दाग के दौरान खाने को लेकर कुछ खास सावधानियां नहीं बरतनी होती है. लेकिन इस दौरान आप अपने डाइट में केला, सेब, हरी पत्तेदार सब्जी, गाजर, मूली, चुकंदर, अंजीर, खजूर आदी शामिल कर सकते हैं. आपको शराब, कॉफी, दही, मछली, अंगूर,अचार और लाल मांस के सेवन से बचना चाहिए.

नोट:- लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you