लाइफस्टाइलSigns of Heart Attack: अगर आपको भी दिख रहें...

Signs of Heart Attack: अगर आपको भी दिख रहें हैं ये संकेत तो हो जाएं सावधान, हार्ट अटैक का हो सकता है खतरा

एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में हृदय रोग से 17 मिलियन से अधिक लोगों की जान चली जाती है. जिसमें भारत 5वें स्थान पर है.

-

होमलाइफस्टाइलSigns of Heart Attack: अगर आपको भी दिख रहें हैं ये संकेत तो हो जाएं सावधान, हार्ट अटैक का हो सकता है खतरा

Signs of Heart Attack: अगर आपको भी दिख रहें हैं ये संकेत तो हो जाएं सावधान, हार्ट अटैक का हो सकता है खतरा

Published Date :

Follow Us On :

Signs of Heart Attack: दिल की बीमारी अच्छे भले दिखने वाले व्यक्ति को अंदर से कमजोर कर देता है. आज के समय में दिल से बीमारी से ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में हृदय रोग से 17 मिलियन से अधिक लोगों की जान चली जाती है. जिसमें भारत 5वें स्थान पर है. हृदय रोग कई प्रकार के हो सकते हैं- दिल का दौरा इनमें से हर मरीज के जीवन के लिए खतरा पैदा करता है और इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

Signs of Heart Attack
Heart Attack symptoms

जब भी आपको दिल की बीमारी हो जाता है तो उससे कुछ दिन पहले ही आपको लक्षण दिखने लगता है. ऐसे में आप समय रहते इसका इलाज करवा सकते हैं. वरना इससे आपके जान को भी खतरा हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण के बारे में …

भूलकर भी इन लक्षणों को न करें नजरंदाज-Signs of Heart Attack

अगर आपको भी सीने में दर्द, सांस फूलना, बांह और या कंधे में दर्द और कमजोरी जैसा फिल,गर्दन की जकड़न, अपच, थकावट, चिपचिपी त्वचा, चिंता,सांस लेने में तकलीफ होता है, तो उसे नजरंदाज करने के बजाय डॉक्टर से सलाह ले. वरना लेना का देना पर सकता है. यह लक्षण कुछ दिन, सप्ताह या घंटे पहले भी हो सकते हैं.

इन लक्षणों पर नजर रखें-Signs of Heart Attack

  • हृदय रोग के लक्षण पुरुषों और महिलाओं दोनों में एक ही समान होते हैं, लेकिन शारीरिक अंतर के कारण कुछ लक्षण बदल सकते हैं.
  • दिल के दौरे पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए अधिक घातक माने जाते हैं. और महिलाओं के लिए स्ट्रोक या दिल के दौरे के बाद वापस से पहले जैसा रिकवर होना बहुत मुश्किल होता है. ऐसे में अगर आपको भी दिल का दौरा पड़ता है तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में संपर्क करें.
  • महिलाओं में सांस फूलना, जबड़े में दर्द, पीठ में दर्द, थकान और नींद में गड़बड़ी का अनुभव दिल का दौरा पड़ने का लक्षण हो सकते है. जबकि पुरुषों को सीने में दर्द, पसीना आना और अपच का अनुभव दिल का दौरा पड़ने के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

भूल कर भी न करें धूम्रपान

अधिक धूम्रपान करने से महिलाओं और पुरुषों को अधिक दिल का दौरा पड़ने का खतरा हो सकता है. किंतु जो महिलाएं अधिक धूम्रपान करती हैं, उन्हें इसकी शिकायत ज्यादा होती है.

हार्ट अटैक के खतरे को कैसे करें कम?

एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करके हार्ट अटैक के खतरा कम किया जा सकता है. हेल्दी वजन के साथ-साथ दिल की अच्छी सेहत और मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए डाइट में पौष्टिक भोजन को शामिल करना जरूरी है. ये पैस्टिक तत्व हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के साथ-साथ एक हेल्दी डाइट अन्य कोलेस्ट्रॉल, टाइप 2 डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को भी दूर कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Panic Attack: पैनिक अटैक को कभी न लें हल्के में, एक चूक पड़ सकती है जीवन पर भारी, जानें इसके लक्षण और बचाव

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you