हेल्थPanic Attack: पैनिक अटैक को कभी न लें हल्के...

Panic Attack: पैनिक अटैक को कभी न लें हल्के में, एक चूक पड़ सकती है जीवन पर भारी, जानें इसके लक्षण और बचाव

Panic Attack: पैनिक अटैक एक ऐसा दौरा है जिसके बारे में इंसान को पहले से मालूम नहीं होता है. और आज के समय में ज्यादातर लोग इस पैनिक अटैक का शिकार होते हैं.

-

होमहेल्थPanic Attack: पैनिक अटैक को कभी न लें हल्के में, एक चूक पड़ सकती है जीवन पर भारी, जानें इसके लक्षण और बचाव

Panic Attack: पैनिक अटैक को कभी न लें हल्के में, एक चूक पड़ सकती है जीवन पर भारी, जानें इसके लक्षण और बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Panic Attack: पैनिक अटैक एक ऐसा दौरा है जिसके बारे में इंसान को पहले से मालूम नहीं होता है. और आज के समय में ज्यादातर लोग इस पैनिक अटैक का शिकार होते हैं. इस अटैक के आने का मुख्य वजह चिंता है. जब आप गर्ती चिंता में खोए रहते हैं तब यह अटैक आ सकता है. जब पैनिक अटैक आता है, तो व्यक्ति के शरीर से बहुत पसीना आ सकता है, सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और ऐसा महसूस हो सकता है कि आपका दिल दौड़ रहा है.

Panic Attack
Panic Attack

ऐसे में लोग इस टाइम काफी घबरा जाते हैं और आपको उस टाइम कुछ नहीं सूझता है कि क्या करें और क्या न करें. जिसके चलते कई बार लोगों की जान भी चली जाती है. इसलिए आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि अटैक के समय क्या करना चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय.

क्यों आता है पैनिक अटैक?

अभी तक पैनिक अटैक के ठोस कारण का पता नहीं चल पाया है. हालांकि, कुछ स्टडी में यह खुलासा किया गया है कि इस अटैक का मुख्य वजह एंग्जायटी, डर है. इसके आने का कोई निश्चित समय नहीं है. यह कभी भी किसी को आ सकता है. लेकिन इस अटैक के आने का चांस उस टाइम सबसे ज्यादा होता है जब कोई व्यक्ति किसी चीज को सुनकर अचानक से घबरा जाता है. यह अटैक कुछ क्षणों के बाद ठीक हो जाती है.

Panic Attack के लक्षण

  • तेज गति से दिल का धड़कना
  • पसीना आना
  • कांपना या हिलना
  • सांस लेने में तकलीफ होना
  • ठंड लगना
  • पेट में ऐंठन होना
  • छाती में दर्द होना
  • सिर में दर्द होना
  • हाथ पैर में झुनझुनी लगना
  • घबराहट होना
  • अधिक चिंता करना

कैसे करें बचाव?

यदि आपको पैनिक अटैक आता है तो सबसे पहले आप डॉक्टर के पास जाएं. इसके बाद जब आप ठीक हो जाएं तो रोजाना एक्सरसाइज़ करें, मेडिटेशन का सहारा लें, अरोमाथेरपी का सहारा लें, सांस वाले व्यायाम करें. क्योंकि पैनिक अटैक आने से आपके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही इससे आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है. ऐसे में आप इससे उबरने के लिए ऐसा करें ताकि आप जल्दी से खुद को रिकवर कर लें.

ये भी पढ़ें: Smoking risk: स्मोकिंग से सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि पनप सकती है कई ये खतरनाक बीमारियां,जानें कैसे?

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

बिना EMI के महज ₹31,880 में मिल रहा एकदम नया EV,फटाफट देखें डिटेल

Ujaas eZy : वर्तमान समय में देश में इलेक्ट्रिक...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you