लाइफस्टाइलSign Of Eczema: शरीर पर होने वाले ये निशान...

Sign Of Eczema: शरीर पर होने वाले ये निशान है एक्जिमा, ना करें लापरवाही ये है बचाव के तरीके

-

होमलाइफस्टाइलSign Of Eczema: शरीर पर होने वाले ये निशान है एक्जिमा, ना करें लापरवाही ये है बचाव के तरीके

Sign Of Eczema: शरीर पर होने वाले ये निशान है एक्जिमा, ना करें लापरवाही ये है बचाव के तरीके

Published Date :

Follow Us On :

Sign Of Eczema: कई बार ऐसा होता है कि हमारे शरीर पर कई तरह के रशेष होने लग जाते हैं और हमें पता भी नहीं चलता है। अगर आपके शरीर पर भी खुजली जलन और लाल निशान पाय जाते हैं तो यह एक्जिमा का लक्षण हो सकता है। एक्जिमा एक ऐसी बीमारी है जो ज्यादातर छोटे बच्चे में देखने को मिलती है लेकिन इसके अलावा यह अडल्ट और बुजुर्गों मैं भी हो सकता है। एक्जिमा को एटोपिक डार्मेटिटाइज कहते हैं। अगर आपके शरीर में भी खुजली जलन रेड स्किन प्रॉब्लम रहती है तो यह एक्जिमा का लक्षण है। चलिए जानते हैं कि आप इस बीमारी से अपना बचाओ किस तरह से कर पाएंगे।

Sign Of Eczema

एक्जिमा के लक्षण

  • ड्राई स्किन
  • रेडनेस
  • जलन, जो एक वक्‍त के बाद काफी बढ़ जाती है

एक्जिमा से बचाव

एक्जिमा से अपने शरीर के बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी स्किन को ठंडा रखने की कोशिश करें। इसके लिए आपको एग्जिमा वाली जगह पर आइस पैक लगाना जरूरी है। ठंडी चीजों से अपने शरीर की सिकाई करें। एक प्लास्टिक बैग में बर्फ के टुकड़े डालकर खुजली होने वाली जगह पर लगाएं इससे आपको आराम मिलेगा।

आपके शरीर पर किसी भी हिस्से में हो रही एक्जिमा की खुजली धीरे-धीरे बढ़ने लग जाती है। इसको कम करने के लिए आप अपनी बाई बाजू को मोड़कर उसे दाएं हाथ के कोहनी के ऊपर रखें। इससे आपको मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होगा और इसे 3 मिनट तक इसी अवस्था में दबाए रखें।

अगर आप भी एक्जिमा की बीमारी से परेशान है तो मॉइश्चराइजर की एक पतली सी परत आपकी स्किन पर काम नहीं करेगी लोशन खरीदते वक्त ध्यान रखें कि वह आपकी स्किन रिपेयरिंग का काम करता हो।

एक्जिमा बीमारी वाले लोगों के लिए सूरजमुखी और नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है। यह आपकी एक्जिमा वाली जगह को बिल्कुल मुलायम कर देता है। यह दूसरी क्रीम की तुलना में सबसे सस्ता होता है नारियल का तेल एक्जिमा की खुजली और सूजन को काम करता है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you