लाइफस्टाइलTiranga Dhokla Recipe: इस स्वतंत्रता दिवस घर पर बनाएं...

Tiranga Dhokla Recipe: इस स्वतंत्रता दिवस घर पर बनाएं तिरंगा ढोकला, खाते ही सब बोलेंगे वाह

-

होमलाइफस्टाइलTiranga Dhokla Recipe: इस स्वतंत्रता दिवस घर पर बनाएं तिरंगा ढोकला, खाते ही सब बोलेंगे वाह

Tiranga Dhokla Recipe: इस स्वतंत्रता दिवस घर पर बनाएं तिरंगा ढोकला, खाते ही सब बोलेंगे वाह

Published Date :

Follow Us On :

Tiranga Dhokla Recipe: 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा अगर इस खास दिन को आप और भी ज्यादा स्पेशल बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप घर पर ही खास रेसिपी तैयार करके अपने परिवार को खिला सकते हैं जी हां हम बात कर रहे हैं। तिरंगा ढोकला रेसिपी कि जो स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर खाने में सबसे अलग डिश रहेगी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर कोई कोई भी काम तिरंगा थीम से ही करते हैं। तिरंगा ढोकला का केवल स्वाद ही नहीं बल्कि इसका लुक भी हमेशा आपको याद रहेगा, तो चलिए जानते हैं किस आसान रेसिपी से तिरंगा ढोकला तैयार करें।

घर पर आसानी से बनाएं तिरंगा ढोकला

Tiranga Dhokla Recipe

सामग्री

सूजी
बेसन
दही
खाने वाला रंग
तेल
नींबू
हरी मिर्च
ताजा नारियल
हल्दी पाउडर
सरसों के दाने
तिल
करी पत्ता
नमक

विधि

तिरंगा ढोकला बनाने के लिए तीन अलग-अलग रंग के बैटर तैयार करने होंगे. इसके लिए सबसे पहले 250 ग्राम सूजी को बराबर मात्रा में अलग-अलग कटोरे में निकाल लें. हरा बैटर बनाने के लिए सूजी में फूड कलर मिलाएं. केसर बैटर बनाने के लिए इसमें गहरा नारंगी रंग मिलाएं और सफेद बैटर को ऐसे ही छोड़ दें.

अब कुकर में पानी डालें और पानी को गर्म कर लें. अब कुकर के कन्टेनर को चिकना कर लें और उसमें अलग-अलग रंग का मिश्रण भरकर कुकर में डाल दें. गैस की आंच हल्की रखें और कुकर में सीटी न लगाएं. इसे धीमी आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाएं. इसके बाद कुकर का ढक्कन खोलें और चाकू की नोक को ढोकले में डालकर देखें कि यह चिपक तो नहीं रहा है. अगर यह ठीक है तो इसे कन्टेनर से निकाल कर अलग रख लीजिये. इसे ठंडा होने दें और किनारे पर चाकू चलाकर ढोकला को किनारे से अलग कर लें.

पैन को गैस पर रखें. अब इसमें 1 टेबल स्पून तेल डालिये, तेल गरम होने पर राई डालिये, राई चटकने के बाद गैस धीमी कर दीजिये और तेल में करी पत्ता, तिल डाल कर हल्का सा भून लीजिये. इसमें लंबाई में हरी मिर्च डालकर हल्का सा भून लीजिए. मसाला भून कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिये. इस तड़के को चम्मच से पूरे ढोकले के ऊपर डाल दीजिये. ऊपर से कसा हुआ नारियल डालकर गार्निश करें. लीजिये आपका स्वादिष्ट तिरंगा ढोकला तैयार है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you