लाइफस्टाइलव्रत के दौरान इम्यूनिटी बूस्टर का काम करेगा पपीता,...

व्रत के दौरान इम्यूनिटी बूस्टर का काम करेगा पपीता, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

Benefits of Papaya During Fast: शरद नवरात्रि में लोग उपवास के दौरान अपने डाइट पर खास ध्यान देने लगता है उपवास के दौरान पपीता कभी सेवन किया जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलव्रत के दौरान इम्यूनिटी बूस्टर का काम करेगा पपीता, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

व्रत के दौरान इम्यूनिटी बूस्टर का काम करेगा पपीता, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Benefits of Papaya During Fast: पपीता में पाए जाने वाले पोषक तत्व उपवास के दौरान इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं. उपवास के दौरान सुबह खाली पेट पपीता की सेवन से दिन भर पेट ठंडा और भरा रहता है. लंबे समय के उपवास में पपीता को सेंधा नमक के साथ भी खाया जाता है. पपीता को दिन में कभी भी खाया जा सकता है. उपवास के दौरान दिन में हल्की धूप और तेज गर्मी के कारण मौसम गर्म हो जाता है जिससे राहत के लिए फलाहारी तरह-तरह के उपाय करते हैं. पेट को ठंडा करने के लिए पपीता, खीरा, संतरा, मौसमी और अंगूर जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं.

उपवास के दौरान इम्यूनिटी बूस्टर है पपीता

पपीता में पाया जाने वाला पैपेन नामक पोषक तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. लंबे समय तक उपवास के दौरान शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. यदि आप भी लंबे समय के लिए उपवास रखते हैं तो रोजाना सुबह कम से कम 250 ग्राम पपीते का सेवन जरूर करें. पपीता में पाया जाने वाला फाइबर, मैग्नीशियम, और आयरन के तत्व शरीर को दिन भर ऊर्जा से भरपूर रखते हैं.

ये भी पढ़ें: व्रत में सेहत से खिलवाड़ कर सकता है बाजार का मिलावटी साबूदाना,ऐसे करें असली और नकली की पहचान

उपवास के दौरान पपीता सेवन के फायदे

• पाचन संबंधी समस्याओं को मजबूत बनाता है.
• बालों को हेल्दी और स्ट्रांग बनता है.
• चेहरे पर शानदार ग्लोइंग आती है.
• शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं.
• वजन घटाने में मददगार होता है.

उपवास के दौरान पपीता का कैसे करें सेवन

उपवास के दौरान पपीता को सुबह खाना चाहिए. सुबह खाने से शरीर में पूरे दिन सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. पपीता में पाए जाने वाले विटामिन पूरे दिन शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं. हालांकि पपीता का सेवन दिन में भी किया जा सकता है. हाई शुगर के मरीजों को पपीता के सेवन से बचना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you