लाइफस्टाइलपपीता का रोजाना सेवन आपकी इम्यूनिटी को बना देगा...

पपीता का रोजाना सेवन आपकी इम्यूनिटी को बना देगा फौलादी,जानें खाने का सही समय और तरीका

Papaya Eating Benefits: पपीता हार्ट, ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी बीमारी से ग्रसित मरीजों के लिए औषधि का काम करता है. कभी-कभी इसका ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलपपीता का रोजाना सेवन आपकी इम्यूनिटी को बना देगा फौलादी,जानें खाने का सही समय और तरीका

पपीता का रोजाना सेवन आपकी इम्यूनिटी को बना देगा फौलादी,जानें खाने का सही समय और तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Papaya Eating Benefits: पपीता एक ऐसा फल है जिसका प्रयोग कच्चा और पक्का दोनों रूप में किया जा सकता है. कच्चे पपीता को सलाद के रूप में प्रयोग किया जा सकता है साथ ही इसे सब्जी में भी प्रयोग किया जा सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से पपीता हार्ट ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीजों के लिए सर्वोत्तम माना गया है. ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल हाई होने पर पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं पपीता कैसे आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है.

पपीता सेवन करने का सही समय

वैज्ञानिक शोध के अनुसार पपीता (Papaya) का सुबह में उपयोग सर्वोत्तम माना गया है. पपीता का सुबह में सेवन से पाचन क्रिया मजबूत होती है और साथ ही चेहरे की ग्लोइंग भी बरकरार रहती है. हालांकि दिन में भी इसका उपयोग किया जा सकता है. रात्रि में भोजन के दौरान कच्चे पपीते को सलाद या सब्जी के रूप में सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान रखें इन खास बातों का ख्याल, आपकी छोटी लापरवाही बच्चे को पहुंचा सकती है नुकसान

इन बीमारियों के लिए लाभकारी है पपीता

पपीता (Papaya) का सेवन खासकर ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी बताया गया है लेकिन यदि आपका ब्लड प्रेशर लेवल अधिक है तो आप इसका सेवन नहीं कर सकते हैं. पपीता शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है. महिलाओं में पीरियड्स के दौरान पपीता के सेवन से खून की कमी पूरी होती है. शुगर के मरीज भी पपीता का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं. पपीता हार्ट के मरीजों के लिए भी अच्छा माना जाता है. डॉक्टर अक्सर हार्ट के मरीजों को पपीता सेवन की सलाह देते हैं.

चेहरे पर लगाने से आती है चमक

पपीता ( Papaya) के टुकड़े और छिलके को पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से ग्लोइंग आती है. इसके छिलके को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर रखने से चमक बरकरार रहती है. स्क्रीन की ग्लोइंग के लिए इसका सेवन भी सर्वोत्तम माना जाता है.

लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you