लाइफस्टाइलपुराने जमाने में नहीं पड़ती थी दवाई की जरुरत,...

पुराने जमाने में नहीं पड़ती थी दवाई की जरुरत, इन आयुर्वेदिक उपायों से दूर हो जाती थीं कई बीमारियां

-

होमलाइफस्टाइलपुराने जमाने में नहीं पड़ती थी दवाई की जरुरत, इन आयुर्वेदिक उपायों से दूर हो जाती थीं कई बीमारियां

पुराने जमाने में नहीं पड़ती थी दवाई की जरुरत, इन आयुर्वेदिक उपायों से दूर हो जाती थीं कई बीमारियां

Published Date :

Follow Us On :

Ayurvedic Remedies for many Diseases: हमारे परिवेश में पाई जाने वाली प्राकृतिक चीजें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. पुराने जमाने में कोई गंभीर बीमारियों का इलाज भी प्राकृतिक चीजों के जरिए ही किया जाता था. हालांकि उसे जमाने में इतनी बड़ी-बड़ी बीमारियां भी नहीं हुआ करती थी लेकिन हल्की छोटी बीमारियों को ठीक करने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता था. आइए जानते हैं कुछ बीमारियों के बारे में जिन्हें आयुर्वेदिक चीजों की सहायता से आज भी ठीक किया जाता है.

Ayurvedic Remedies

खांसी और जुकाम के लिए ये चीजें फायदेमंद

सर्दी हो या गर्मी खांसी बुखार जुकाम की समस्या बेहद ही आम समस्या है. कई लोग इस समस्या से छुटकारा के लिए हजारों रुपए दवाई पर खर्च कर देते हैं लेकिन फिर भी राहत नहीं मिलती है. पुराने जमाने में खांसी सर्दी और जुकाम से छुटकारा के लिए अदरक, काली मिर्च, गुड़ और तुलसी के पत्तों से तैयार किया गया काढ़ा का सेवन किया जाता था. आयुर्वेदिक चीजों से तैयार किया गया काढ़ा खांसी, जुकाम और सर्दी के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: गहरी चोट के दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये देशी उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

हड्डियों के दर्द से राहत के लिए ये चीजें असरदार

  • हल्दी: चोट लगे के बाद हड्डियों या मांसपेशियों के दर्द से राहत के लिए हल्दी से तैयार किया गया पेस्ट बेहद ही असरदार होता है. आज भी कई लोग चोट लगने के बाद हल्दी के पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं.
  • अदरक: कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर अदरक हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियों के दर्द के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. अदरक का तासीर गर्म होता है जिससे हड्डियों या मांसपेशियों के दर्द से बना सूजन भी कम होता है.
  • लहसुन: लहसुन में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों के दर्द के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. हड्डियों या मांसपेशियों के दर्द से राहत के लिए लहसुन के तेल की मालिश सबसे बेहतर होती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you