लाइफस्टाइलअब बच्चों में भी बढ़ने लगा है हाई बीपी...

अब बच्चों में भी बढ़ने लगा है हाई बीपी का खतरा,ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

Blood Pressure Problem in Childs: बच्चों में लगातार सिर दर्द की समस्या ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है. लगातार सिर दर्द भी हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है.

-

होमलाइफस्टाइलअब बच्चों में भी बढ़ने लगा है हाई बीपी का खतरा,ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

अब बच्चों में भी बढ़ने लगा है हाई बीपी का खतरा,ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

Published Date :

Follow Us On :

Blood Pressure Problem in Childs: तेजी से बिगड़ रहे खानपान का असर अब व्यस्तों के साथ-साथ बच्चों पर भी दिखने लगा है. माता-पिता के खराब डाइट के कारण बच्चों में भी बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं. खराब डाइट के कारण कम उम्र के बच्चे भी हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं. ब्लड प्रेशर अधिक होने पर कोई तरह की बीमारियां शरीर में उत्पन्न होने लगते हैं जिससे व्यक्ति परेशान हो जाता है. बच्चों में लगातार सर दर्द की समस्या भी हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनती जा रही है.

Blood Pressure Problem in Childs

बच्चों में दिखने वाले बीपी के सामान्य लक्षण

• लगातार लंबे समय तक सर दर्द से परेशानी
• रुक-रुक कर उल्टी होना
• सीने में तेज जलन और दर्द
• दिल की धड़कन का तेज होना
• दम फूलना
• सांस लेने में तकलीफ होना

इन बच्चों में हाई बीपी का खतरा अधिक

अब बच्चों में जन्म के दौरान ही बीपी का खतरा बढ़ते जा रहा है. बीपी की समस्या उन बच्चों को होती है जिनका जन्म के समय ही वजन कम होता है. मां को हार्ट की समस्या बच्चों को ब्लड प्रेशर का शिकार बनती है. यदि बच्चों में हाई बीपी की कोई भी सामान्य लक्षण दिखे तो उसे तुरंत डॉक्टर से नियमित जांच लेनी चाहिए. समय रहते बीपी पर कंट्रोल ना करने से बच्चों को हार्ट अटैक, दिल की समस्या और किडनी के रोगों का खतरा बढ़ सकता है.

ब्लड प्रेशर से ग्रसित बच्चों का ऐसे करें बचाव

ब्लड प्रेशर से ग्रसित बच्चों का बचाव करने के लिए उनके लाइफस्टाइल में बदलाव कर देना चाहिए. यदि बच्चों का वजन बढ़ रहा है तो वजन कंट्रोल संबंधित खाद्य पदार्थों का सेवन कराना चाहिए. बच्चों को योग और एक्सरसाइज से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल कराया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: व्रत के दौरान ये सब्जियां इम्यूनिटी को करती हैं जबरदस्त बूस्ट, मौसमी बीमारियों से भी दिलाती हैं राहत

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you