Site icon Bloggistan

अब बच्चों में भी बढ़ने लगा है हाई बीपी का खतरा,ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

Blood Pressure Problem in Childs

Blood Pressure Problem in Childs

Blood Pressure Problem in Childs: तेजी से बिगड़ रहे खानपान का असर अब व्यस्तों के साथ-साथ बच्चों पर भी दिखने लगा है. माता-पिता के खराब डाइट के कारण बच्चों में भी बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं. खराब डाइट के कारण कम उम्र के बच्चे भी हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं. ब्लड प्रेशर अधिक होने पर कोई तरह की बीमारियां शरीर में उत्पन्न होने लगते हैं जिससे व्यक्ति परेशान हो जाता है. बच्चों में लगातार सर दर्द की समस्या भी हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनती जा रही है.

Blood Pressure Problem in Childs

बच्चों में दिखने वाले बीपी के सामान्य लक्षण

• लगातार लंबे समय तक सर दर्द से परेशानी
• रुक-रुक कर उल्टी होना
• सीने में तेज जलन और दर्द
• दिल की धड़कन का तेज होना
• दम फूलना
• सांस लेने में तकलीफ होना

इन बच्चों में हाई बीपी का खतरा अधिक

अब बच्चों में जन्म के दौरान ही बीपी का खतरा बढ़ते जा रहा है. बीपी की समस्या उन बच्चों को होती है जिनका जन्म के समय ही वजन कम होता है. मां को हार्ट की समस्या बच्चों को ब्लड प्रेशर का शिकार बनती है. यदि बच्चों में हाई बीपी की कोई भी सामान्य लक्षण दिखे तो उसे तुरंत डॉक्टर से नियमित जांच लेनी चाहिए. समय रहते बीपी पर कंट्रोल ना करने से बच्चों को हार्ट अटैक, दिल की समस्या और किडनी के रोगों का खतरा बढ़ सकता है.

ब्लड प्रेशर से ग्रसित बच्चों का ऐसे करें बचाव

ब्लड प्रेशर से ग्रसित बच्चों का बचाव करने के लिए उनके लाइफस्टाइल में बदलाव कर देना चाहिए. यदि बच्चों का वजन बढ़ रहा है तो वजन कंट्रोल संबंधित खाद्य पदार्थों का सेवन कराना चाहिए. बच्चों को योग और एक्सरसाइज से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल कराया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: व्रत के दौरान ये सब्जियां इम्यूनिटी को करती हैं जबरदस्त बूस्ट, मौसमी बीमारियों से भी दिलाती हैं राहत

Exit mobile version