लाइफस्टाइलIVF से पहले ये गलतियां बढ़ा सकती है आपकी...

IVF से पहले ये गलतियां बढ़ा सकती है आपकी मुसीबतें, पैदा होने वाले बच्चे में आ सकती है ये परेशानियां, पढ़ें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलIVF से पहले ये गलतियां बढ़ा सकती है आपकी मुसीबतें, पैदा होने वाले बच्चे में आ सकती है ये परेशानियां, पढ़ें बचाव

IVF से पहले ये गलतियां बढ़ा सकती है आपकी मुसीबतें, पैदा होने वाले बच्चे में आ सकती है ये परेशानियां, पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Mistakes during IVF Pregnancy: आइवीएफ प्रेगनेंसी की एक ऐसी प्रक्रिया है जो आमतौर पर नेचुरल तरीके कंसीव नहीं कर पाने के कारण अपनायी जाती है. आइवीएफ की प्रक्रिया से गुजर रही महिला को पूरी तरह सावधानी का ख्याल रखना होता है. आइवीएफ प्रेगनेंसी प्रकिया के दौरान महिला की हल्की लापरवाही से मौत का खतरा भी बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जो आइवीएफ प्रेग्नेंट महिला के स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक हो सकता है.

आइवीएफ के दौरान स्ट्रेश खतरनाक

आईवीएफ एक बेहद ही खतरनाक प्रक्रिया है जो महिला के लिए बेहद ही खतरनाक होता है. आईवीएफ की प्रक्रिया से गुजर रही महिलाओं को स्ट्रेस से बचना चाहिए. आईबीएफ के दौरान अत्यधिक स्ट्रेस मां के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी अधिक खतरनाक होता है.

आइवीएफ रुटीन का केयर जरूरी

आईवीएफ के दौरान डॉक्टर द्वारा दी गई रूटीन केयर को अच्छे से फॉलो करना चाहिए. डॉक्टर द्वारा दी गई रूटिंग केयर को मनमानी तरीके से फॉलो करने से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है जिससे उसकी मौत भी हो सकती है.

ज्यादा आराम से आइवीएफ को नुक़सान

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को रेस्ट करने की मनाही होती है लेकिन आईवीएफ प्रकिया के दौरान महिलाएं खुद को अक्सर थका हुआ महसूस करती हैं जिस कारण वह अक्सर आराम करते रहती है लेकिन आइवीएफ प्रक्रिया के दौरान महिलाओं को आराम नहीं करना चाहिए.

आइवीएफ के दौरान ना खाएं ये चीजें

आईवीएफ प्रक्रिया प्रेगनेंसी की एक बेहद ही खतरनाक चरण होती है जो मां के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही खतरनाक होती है. आईवीएफ के दौरान महिलाओं को शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर द्वारा बताई गई फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: ठंड की ठिठुरन से बढ़ सकती है ज्वाइंट पेन की समस्या, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you