लाइफस्टाइलठंड की ठिठुरन से बढ़ सकती है ज्वाइंट पेन...

ठंड की ठिठुरन से बढ़ सकती है ज्वाइंट पेन की समस्या, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत

-

होमलाइफस्टाइलठंड की ठिठुरन से बढ़ सकती है ज्वाइंट पेन की समस्या, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत

ठंड की ठिठुरन से बढ़ सकती है ज्वाइंट पेन की समस्या, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत

Published Date :

Follow Us On :

Joint Pain Remedies in Winter: सर्दी के दिनों में ठंड बढ़ने के साथ-साथ कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है. जोड़ों के दर्द यानी गठिया की समस्या भी ठंड बढ़ने के साथ-साथ अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं. ऐसे में ठंड बढ़ने के साथ-साथ कुछ खास तरह के चीजों के सेवन से जोड़ों के दर्द से राहत पाया जा सकता है. आइए जानते हैं…

सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है जोड़ों के दर्द का खतरा

सर्दी के दिनों में अत्यधिक ठंड के कारण शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. जिसे सही समय से पूरा ना करने पर जोड़ों के दर्द यानी गठिया की समस्या बढ़ने लगती है. हालांकि कुछ खास तरह के फूड्स के सेवन से जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत पाया जा सकता है.

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएगा फैटी फिश

सर्दी के दिनों में शरीर में ओमेगा-3 नामक तत्व की कमी हो जाती है जिससे गठिया की समस्या बढ़ जाती है. रोजाना फैटी मछली के सेवन से जोड़ों के दर्द की समस्या को कम किया जा सकता है.

गठिया के दर्द से राहत दिलाएगा सोयाबीन

शाकाहारी गठिया के मरीजों में ओमेगा 3 की पूर्ती के लिए सोयाबीन सबसे बेहतर ऑप्शन है. सोयाबीन के सेवन से गठिया के सूजन को भी कम किया जाता है. जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान लोगों के लिए सोयाबीन सबसे बेहतर होता है.

गठिया की समस्या से छुटकारा दिलाएगा लहसुन

लहसून में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. गठिया की समस्या से परेशान लोगों को रोजाना लहसून की एक कली जरुर चबानी चाहिए.

ऑलिव ऑयल के मालिश से जोड़ों का दर्द गायब

गठिया या जोड़ों के दर्द के कारण सूजन की समस्या से छुटकारा के लिए ऑलिव ऑयल से मालिश करायी जा सकती है. ऑलिव ऑयल में पाए जाने वाले तत्व जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट जरूरी का लें ये आयुर्वेदिक चीजें, दिनभर दिखेगा जादूई असर

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you