लाइफस्टाइलMigraine Home Remedies: माइग्रेन के असहनीय दर्द से चाहते...

Migraine Home Remedies: माइग्रेन के असहनीय दर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चुटकियों में मिलेगी राहत

Migraine Home Remedies : माइग्रेन सामान्‍य सिरदर्द के जैसा बिलकुल भी नहीं होता है. इसमें अगर आपने अनुभव किया होगा तो आपको जानकारी होगा कि यह सामान्य दर्द से बिलकुल अलग होता है.

-

होमलाइफस्टाइलMigraine Home Remedies: माइग्रेन के असहनीय दर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चुटकियों में मिलेगी राहत

Migraine Home Remedies: माइग्रेन के असहनीय दर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चुटकियों में मिलेगी राहत

Published Date :

Follow Us On :

Migraine Home Remedies : माइग्रेन सामान्‍य सिरदर्द के जैसा बिलकुल भी नहीं होता है. इसमें अगर आपने अनुभव किया होगा तो आपको जानकारी होगा कि यह सामान्य दर्द से बिलकुल अलग होता है. इसमें तेज सिरदर्द के साथ साथ तेज रोशनी या आवाज के प्रति संवेदनशीलता, धुंधलापन जैसी समस्‍याएं एक साथ होने लगती है. जब माइग्रेन (Migraine) अटैक आता है तो इसे ठीक करने के लिए हम कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं.

Migraine Home Remedies
Migraine Home Remedies

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, इस समय घरेलू नुस्खा इसको कम करने में लगी सहायक होता है. लेकिन यह दर्द अधिक बढ़ गया है तो बिना किसी नुस्खे के फेर में पड़े डॉक्टर से सलाह लेना अति आवश्यक होता है. ऐसे में अगर आप इसके शिकार हो चुके हैं तो आपको यह जानना बहुत आवश्यक है कि इसे घर पर ही समय रहते कैसे छुटकारा पाया जा सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इसके बारे में डिटेल से..

ये भी पढ़ें: Fruit Ice Cream Recipe: गर्मी में ठंडक फील करवाएगी ये एनर्जेटिक फ्रूट आइसक्रीम, जानें बनाने का आसान तरीका

Migraine Home Remedies : कॉफी पिएं

अगर आप माइग्रेन के असहनीय दर्द से जूझ रहे हैं तो आपको उस टाइम कॉफी निश्चित रूप से पीना जरूरी है. क्योंकि कॉफी में कैफीन की मात्रा पाया जाता है, जो माइग्रेन के दर्द में आराम पहुचा सकता है. अगर आप सक्षम हो तो ब्लैक कॉफी का ही सेवन करें.

Migraine Home Remedies : लेविंडर ऑयल

कई अध्यन में पाया गया है कि अगर माइग्रेन अटैक के दौरान आप लेविंडर ऑयल इनहेल करते हैं तो यह 15 मिनट में कुछ हद तक असर दिखाता है. ऐसे में आप इसे डायरेक्‍ट या रुमाल में लगाकर इनहेल कर सकते हैं.

दालचीनी

दालचीनी सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ और कई बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह माइग्रेन के असहनीय दर्द से राहत दिला सकती है. आप इसका इस्तेमाल सिर पर लेप लगाकर या काढे के रुप में कर सकते हैं.

देसी घी

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं, माइग्रेन का दर्द शुरू होने पर शुद्ध देसी घी की दो बूंदे नाक में डाल लें, इससे आपको दर्द से फौरन राहत मिलेगी.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

कम दाम वाला Redmi 12 जल्द मारेगा एंट्री,देखें फीचर्स की पूरी डिटेल

चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी xiaomi अपने सब ब्रांड Redmi...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you