लाइफस्टाइलMango leaves Benefits:कई बीमारियों का रामबाण इलाज है आम...

Mango leaves Benefits:कई बीमारियों का रामबाण इलाज है आम का पत्ता, पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

-

होमलाइफस्टाइलMango leaves Benefits:कई बीमारियों का रामबाण इलाज है आम का पत्ता, पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

Mango leaves Benefits:कई बीमारियों का रामबाण इलाज है आम का पत्ता, पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Mango leaves Benefits:आप में से ज्यादातर लोग आम खाना पसंद करते होंगे, लेकिन क्या आप आम के पत्तों के फायदों के बारे में भी जानते हैं? आम के पत्ते औषधीय और हीलिंग गुणों से भी भरपूर होते हैं. अगली बार जब आपके हाथ में ताज़े तोड़े हुए आम हों, तो पत्ते भी लेने की कोशिश करें.तो आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में –

आम के पत्तों के फायदे (Mango leaves Benefits)

त्वचा संबंधी समस्या

आम की पत्तियों का सेवन करने से कई बीमारियों में राहत मिलती है.आम की पत्तियों का सेवन त्वचा संबंधी समस्या से राहत देने का काम करती हैं. आप इसके लिए आम की पत्तियों का सेवन काढ़ा या पाउडर के तौर पर भी कर सकते हैं.

किडनी स्टोन की समस्या

आम की पत्तियों के सेवन से किडनी स्टोन टूट जाता है और यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है. आम की पत्तियों का सेवन आप चाय या काढ़ा के तौर पर कर सकते हैं. इसके लिए आपको चाहिए आम के पत्तों का पाउडर और एक गिलास पानी. इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें. अब इसमें एक गिलास पानी डालें और आम के पत्तों का पाउडर मिला दें. अब रातभर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उस पानी को पी लें. इससे किडनी स्टोन से छुटकारा मिलता है.

ब्लड प्रेशर की समस्या

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहें हैं, तो आपके लिए आम की पत्तियों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए आम की पत्तियों का काढ़ा बना कर पीएं. इसके लिए एक पैन लें उसमें एक गिलास पानी डालें और अब इसमें आम के कुछ पत्ते डाल लें. फिर इसे अच्छे से उबाल लें. फिर गैस बंद कर दें. अब इस काढ़े का सेवन करें. इससे हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी खत्म हो जाती है.

ये भी पढ़ें:Guava benefits: अमरूद खाने के ये 5 फायदें जानकर चौंक जाएंगे आप, पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you