लाइफस्टाइलPressure Cooker का इस्तेमाल करने से पहले जान लें...

Pressure Cooker का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये जरूरी बात,वरना खड़ी हो सकती है ये बड़ी परेशानी

-

होमलाइफस्टाइलPressure Cooker का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये जरूरी बात,वरना खड़ी हो सकती है ये बड़ी परेशानी

Pressure Cooker का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये जरूरी बात,वरना खड़ी हो सकती है ये बड़ी परेशानी

Published Date :

Follow Us On :

Pressure Cooker Sefety Tips : मौजुदा समय में हर घर में प्रेशर का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें न केवल भोजन स्वादिष्ट बनाता है बल्कि ये कुकिंग का एक हेल्दी तरीका भी माना जाता है. इसमें बहुत ही कम समय में भोजन अच्छी तरह पक जाता है जिस वजह से मॉडर्न किचेन में इसका होना भी बहुत जरूरी समझा जाता है. हालांकि, ये जितना आपके लिए हेल्पफुल होता है उससे कई गुना अधिक ये खतरनाक भी हो सकता है.

Pressure Cooker Sefety Tips
Pressure Cooker Sefety Tips

यदि आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करना जानते हैं तो इससे दुर्घटना के चांसेस भी बढ़ सकता है. ऐसे में जरुरी है आप सबसे पहले कुकर को इस्तेमाल करने के तरीके जान लें ताकि आप अपने आप को नुकसान होने से बचा सके. यहां हम आपको प्रेशर कुकर इस्तेमाल करने के कुछ टिप्स बताएंगे जिसे फॉलो कर आप होने वाले क्षति से बच सकते हैं..

Pressure Cooker Sefety Tips : ओवर लोड न करें

जब भी आप प्रेशर कुकर में खाना पका रहे हैं तो ध्यान रखें कि कूकर ओवर न हो. क्योंकि जब भी आप इसमें चावल, दाल या सब्जी पकाएंगे तो ये फूलकर कुकर में और भी स्पेस लेगा. जिसके बाद जगह नहीं मिलने पर कूकर के फटने के चांसेस बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें : Beetroot Raita : घर पर झटपट से बनाएं चुकंदर के रायते, स्वाद इतना लाजवाब की कभी नहीं भूल पाएंगे जायका

बिना प्रेशर निकले कुकर को मत खोले

जब भी आप कूकर में खाना पकाएं तो सबसे पहले उसकी प्रेशर अच्छी तरह से निकलने दें क्योंकि कभी कभी अधिक जल्दीबाजी भारी पर सकता है. अगर आप प्रेशर के साथ ही कुकर के ढक्कन को खोलने का प्रयास करेंगे तो इससे दुर्घटना घट सकती है.

कूकर के पार्ट पुर्जे चेक करें

जब भी आप प्रेशर कुकर में कुछ पकाने जाएं तो सबसे पहले इसके सारे पार्ट को सही तरह से चेक कर लें. जैसे – सिटी, सेफ्टी वल्‍व, रबर आदि. इसके अलावा कूकर की अच्छी तरह सफाई भी बहुत जरूरी है वरना खाने से बदबू भी आ सकती है या फिर कोई पार्ट जाम हो सकता है. जिससे कूकर फट भी सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you