लाइफस्टाइलMango Benefits: स्वाद के साथ बीमारियों को भी दूर...

Mango Benefits: स्वाद के साथ बीमारियों को भी दूर रखता है फलों का राजा आम, पढ़ें इसके बेहतरी फायदे

-

होमलाइफस्टाइलMango Benefits: स्वाद के साथ बीमारियों को भी दूर रखता है फलों का राजा आम, पढ़ें इसके बेहतरी फायदे

Mango Benefits: स्वाद के साथ बीमारियों को भी दूर रखता है फलों का राजा आम, पढ़ें इसके बेहतरी फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Mango Benefits:गर्मीयों के मौसम में आम का सेवन खूब किया जाता है. गर्मी शुरू होते ही आम भी मार्केट में बिकना शुरू हो जाता है. इसे फलों का राजा कहा जाता है. आम अपने मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके साथ ही ये हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आम में विटामिन पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन- विटामिन-ए, विटामिन- सी और विटामिन-डी भरपूर मात्रा में होते हैं.आम को फलों का राजा कहा गया है. इसमें भर पुर मात्रा में मिनरल्स, विटामिन और एंटीओक्सिडेंट पाए जाते है, जो हमें स्वास्थ्य रखने में सहायक होते है.तो आइए जानते हैं इसके बेहतरीन फायदे के बारे में –

हृदय की स्थिति में सुधार

आम सेवन से हृदय की स्थिति को भी ठीक रखने के साथ किडनी की बिमारियों को भी दूर रखने की क्षमता होती है. आम में ग्लुटामिन नामक एसिड पाया जाता है, जो याद करने की क्षमता को भी बढ़ता है. आम में विटामिन ए, बी, के, इ के अलावा मैग्नेशियम भी मिलता है. आम को खाने से शरीर में रोगों से लड़ने वाले शक्ति विकसित होती है.

खून की कमी

आम को खाने से खून की कमी से भी बचा जा सकता है. इसमें साईट्रिक एसिड भी पाया जाता है जिस वजह से यह पाचन तंत्र को ठीक रखने में सहायक होता है. अगर हर दिन एक आम को खाया जाए तो यह कब्ज और पाइल्स जैसी बिमारियों को रोकने में भी मदद करता है.

ये‌ भी पढ़ें: Best Foods for Depression: डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल,मानसिक स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल के स्तर में नियंत्रण

अगर आप नियमित रूप से आम का सेवन करते हैं तो अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं. दरअसल, इसमें उच्च मात्रा में विटामिन-सी, पेक्टिन और फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं और ये तो आप जानते ही होंगे कि अगर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक हो जाए तो हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

आम को आंखों के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन-ए नेत्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है. दरअसल, विटामिन-ए अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देता है और आंख से संबंधित विकारों से आंखों की रक्षा करता है.

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

आम के सेवन से होने वाले लाभ को लेकर किए गए शोध में पाया गया कि यह बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य विशेषकर याददाश्त को बढ़ावा देने में सहायक है. आम ग्लूटामाइन एसिड का अच्छा स्रोत है. ग्लूटामाइन एसिड को मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ावा देने और याददाश्त में सुधार करने के लिए जाना जाता है. मस्तिष्क के कार्यों और हार्मोन स्राव को नियंत्रित करने में आम के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद

आम खाने से बच्चे की त्वचा स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बनी रहती है. आम खाने के साथ इसका गूदा त्वचा पर लगाने को भी फायदेमंद बताया गया है. आम का गूदा त्वचा के अवरुद्ध छिद्रों को खोलने में मदद करता है जिससे त्वचा से संबधित कई तरह की समस्याओं का जोखिम कम होता है. बच्चों को संयमित मात्रा में आम जरूर खिलाना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you