लाइफस्टाइलBest Foods for Depression: डिप्रेशन से छुटकारा पाने के...

Best Foods for Depression: डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल,मानसिक स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

-

होमलाइफस्टाइलBest Foods for Depression: डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल,मानसिक स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

Best Foods for Depression: डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल,मानसिक स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

Published Date :

Follow Us On :

Best Foods for Depression:मेंटल या दिमागी प्रोब्लम्स से हेल्थ पर काफी गहरा असर पड़ता है. ऐसी प्रोब्लम्स के लंबे समय तक रहने से मोटापे की भी समस्या हो सकती है और ऐसे लोगों को वजन बढ़ने के कारण स्ट्रेस में भी आ जाते हैं.एंग्जायटी जैसी समस्या से उबरने के लिए ट्रीटमेंट और थेरेपी के अलावा डाइट भी काफी अहम भूमिका निभाती है.

साल 2019 में साइकोसोमैटिक मेडिसिन मैग्जीन में प्रकाशित यादृच्छिक नियंत्रण में मेटा-एनालेसिल में पाया गया कि हेल्दी डाइट को अपनाने से एंग्जाएटी या चिंता डिसऑर्डर से छुटकारा पाया जा सकता है. आप एंग्जाएटी को कम करने वाले कुछ फूड का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Papaya face pack: गर्मियों में त्वचा के रूखेपन को दूर कर दाग और धब्बे को हटाएगा पपीता का ये फेसपैक, ऐसे करें तैयार

डिप्रेशन से छुटकारा दिलाएगा ये फुड्स (Best Foods for Depression)

ड्राई फ्रूट्स का सेवन

ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। ड्राई फ्रूट्स में सिलेनियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो दिमाग को शांत रखने में सहायक होता है. मानसिक तनाव को दूर करने के लिए डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए.

दलिया का सेवन

तनावमुक्त रहने के लिए डाइट में दलिया को शामिल करना चाहिए. दलिया में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो सेरोटिन प्रोड्यूस करने में सहायक होता है. सेरोटिन मूड को अच्छा और मन को शांत रखने का काम करता है. मानसिक तनाव को दूर करने के लिए दलिया का सेवन करना चाहिए.

ब्लूबेरी का सेवन

तनामुक्त रहने के लिए डाइट में ब्लूबेरी को शामिल करना चाहिए. बलूबेरी में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने और तनाव को कम करने में सहायक होता है. मानसिक तनाव को दूर करने के लिए ब्लूबेरी का सेवन दही के साथ करना चाहिए. दही के साथ ब्लू्बेरी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.

ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है. ग्रीन टी में एल-थियानिन नाम का एक खास एमिनो एसिड पाया जाता है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. मानसिक तनाव को दूर करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you