लाइफस्टाइलSabudana Dosa Recipe:ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं हेल्दी साबूदाना डोसा,...

Sabudana Dosa Recipe:ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं हेल्दी साबूदाना डोसा, स्वाद के साथ ही मिलेगी भरपूर एनर्जी

-

होमलाइफस्टाइलSabudana Dosa Recipe:ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं हेल्दी साबूदाना डोसा, स्वाद के साथ ही मिलेगी भरपूर एनर्जी

Sabudana Dosa Recipe:ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं हेल्दी साबूदाना डोसा, स्वाद के साथ ही मिलेगी भरपूर एनर्जी

Published Date :

Follow Us On :

Sabudana Dosa Recipe:अगर आप स्वादिष्ट और हेल्दी डिश बनाना चाहते हैं, तो साबूदाना डोसा की रेसिपी आपके लिए परफेक्ट हो सकती है. साबूदाना डोसा ऐसा खाना है जिससे आपका पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार भूख भी नहीं लगती है. साथ ही इसमें कार्ब्स की भरपूर मात्रा भी होती है और खाने के बाद आपको एनर्जी भी मिलती रहती है. साथ ही इस डोसे को कोकोनट चटनी के साथ खा सकते है. तो चलिए आज जानते है साबूदाना डोसा की रेसिपी के बारे में-

आवश्यक सामग्री (Sabudana Dosa Recipe)

150 ग्राम साबूदाना
1 कटोरी मूंगफली का दाना
50 ग्राम पनीर
4 हरी मिर्च
1 इंच अदरक का टुकड़ा
स्वादानुसार सेंधा नमक
1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
4 बड़े चम्मच तेल

बनाने की विधि


स्टेप 1

सबसे पहले हम साबूदाना को लेकर अच्छी तरह से धो लेंगे फिर उसे हम पानी में भीगा देंगे लगभग 2 घंटे को लेंगे उसमें थोड़ा सेंधा नमक डालेंगे और थोड़ी सी काली मिर्च मिलाकर रख लेंगे.

ये भी पढ़ें:Sprouts Dhokla Recipe:घर पर झटपट बनाएं कैलोरी फ्री और हेल्दी स्प्राउट्स ढोकला, पढ़ें आसान रेसिपी

स्टेप 2
अब मिक्सी जार में अदरक मिर्ची मूंगफली और थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह से पीस लेंगे और उसमें धनिया पत्ता मिला लेंगे और बैटर बना लेंगे.

स्टेप 3
दोसा वाला या नॉन स्टिक कोई भी दावा लेंगे उस पर हल्का सा तेल लगाएंगे और फिर बैटर को डालकर फैला देंगे फिर उसे जीरे से दूसरी तरफ को पलट लेंगे बहुत ही सावधानी से ताकि डोसा टूटे ना.

स्टेप 4
जब दोसा नीचे से भी पक जाए तब ऊपर पानी डालकर और दोनों तरफ से फोल्ड करके एक प्लेट में बहुत ही आराम से निकाल लेंगे ताकि दोसा टूटे ना.

स्टेप 5
अगर आपके पास पनीर नहीं है तो उसी तरह आप प्लेन डोसा बनाएं और दोनों तरफ से अच्छी तरह से सेक ले और इसे आप हरी चटनी या मीठी चटनी के साथ गरम गरम खाएं या व्रत वाली रेसिपी है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you