लाइफस्टाइलKaddu ka Halwa:स्वाद में गाजर के हलवे को‌ फेल‌...

Kaddu ka Halwa:स्वाद में गाजर के हलवे को‌ फेल‌ कर देगा कद्दू का हलवा, जानें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलKaddu ka Halwa:स्वाद में गाजर के हलवे को‌ फेल‌ कर देगा कद्दू का हलवा, जानें रेसिपी

Kaddu ka Halwa:स्वाद में गाजर के हलवे को‌ फेल‌ कर देगा कद्दू का हलवा, जानें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Kaddu ka Halwa:आपने गाजर का हलवा तो खाया ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी कद्दू का हलवा भी ट्राई किया है? कद्दू की सब्जी देखकर क्या आपके बच्चे भी मुंह बनाते हैं, लेकिन एक बार आपने उन्हें कद्दू का हलवा टेस्ट कराया तो वो पक्का इसे चाव के साथ खाएंगे. इस हफ्ते बच्चों को बनाकर खिलाए कद्दू का हलवा-

Kaddu ka Halwa बनाने की आवश्यक सामग्री

पीला कद्दू = 500 ग्राम

चीनी =1/2 कप (125 ग्राम)

घी = 2 -3 टेबल स्पून

दूध =1/2 लीटर

काजू = 1-2 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)

पिस्ते =10-12 (बारीक कटे हुए)

इलायची पाउडर =1/2 छोटी चम्मच.

विधि

कद्दू को छीलकर टुकड़ों में काट कर अच्छे से धोकर ले लीजिए.दूध को पैन में डाल कर गाडा़ होने तक पकाएं. दूध को बीच-बीच में चलाते भी रहें.

कद्दू को कद्दूकस कर लीजिए. कद्दू को पकाने के लिए पैन को गैस पर रखें इसमें 2 टेबल स्पून घी डालकर इसमें कद्दू डाल दीजिए और 2 मिनिट लगातार चलाते हुए भून लीजिए. 2 मिनट बाद कद्दूक को ढक कर धीमी-मध्यम आंच पर 3-4 मिनट पकने दीजिए.4 मिनट बाद इसे चैक कीजिए और फिर से ढक कर 4-5 मिनट धीमी आंच पर पकने दीजिए.

अब कद्दूक को चैक करे, कद्दू अच्छे से पक कर तैयार है. कद्दू में चीन डाल दीजिए, चीनी डाल देने के बाद कद्दू में से जूस निकलने लगता है. अब कद्दू के जूस को खत्म करने के लिए इसे तेज आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं.

दूध को लगातार थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहें. दूध के गाढा़ होने पर दूध से मावा बन कर तैयार है और कद्दू में जूस कम हो जाने पर मावा को कद्दू में डाल कर मिक्स कर दीजिए. इसमें कटे हुए काजू और इलायची पाउडर डाल कर मिलाएं.

अब कद्दू को लगातार चलाते हुए 2 मिनट पका लीजिए. हलवा अच्छा गाढा़ बन कर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और हलवे को प्याले में निकाल लीजिए. कद्दू का स्वादिष्टि हलवा बन कर तैयार है इसे बनने में 1/2 घंटे से भी कम समय लगा है.कद्दू के हलवे में ऊपर से कटे हुए पिस्ते डाल कर इसे गार्निश कर दीजिए. स्वाद से भरपूर फलाहारी काशी हलवा बन कर तैयार है.

ये भी पढ़ें:Wrestlers Protest:पहलवानों के ‘धोबी पछाड़’ दांव से बृजभूषण शरण सिंह चित,खेल मंत्रालय ने 72 घंटे में मांगा जवाब

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Flipkart की नई VIP Subscription सर्विस हुई लॉन्च,महज 499 रुपए में मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे,पढ़ें

Flipkart VIP Subscription: फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों के लिए समय-समय...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you