लाइफस्टाइलJunk Food Side Effect : अगर आप भी हैं...

Junk Food Side Effect : अगर आप भी हैं जंकफूड के प्रेमी तो आज से बना लें दूरी, वरना हो सकती है ये परेशानी

-

होमलाइफस्टाइलJunk Food Side Effect : अगर आप भी हैं जंकफूड के प्रेमी तो आज से बना लें दूरी, वरना हो सकती है ये परेशानी

Junk Food Side Effect : अगर आप भी हैं जंकफूड के प्रेमी तो आज से बना लें दूरी, वरना हो सकती है ये परेशानी

Published Date :

Follow Us On :

Junk Food Side Effect : हम में से अधिकतर लोगों को जंक फूड खाना बहुत पसंद होता है खासकर बच्चे तो इसके दीवाने होते हैं क्योंकि इसका स्वाद इतना लजीज और चटपटा होता है कि लोग खुद को इसे खाने से नहीं रोक पाते हैं. लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि अधिक जंकफुड खाने से शरीर में कई उपद्रव हो सकते हैं. इसमें पोषक तत्व काफी कम मात्रा में मौजूद होते हैं. साथ ही इसमें कैलोरी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अगर आप भी जंक फूड के प्रेमी है तो आपको शरीर में कई तरह की बीमारियों के होने का चांसेस बढ़ सकता है. चलिए जानते हैं अधिक जंक फ़ूड खाने के नुकसान के बारे में..

Junk Food Side Effect
Junk Food Side Effect

Junk Food Side Effect : दातों की समस्या उत्पन्न होती है

अगर आपको भी जंक फूड जैसे कैंडी, चॉकलेट, छुआ, कुरकुरे आदि खाना पसंद है तो आज से इसे भूल जाइए. क्योंकि अधिक मात्रा में इसे खाने से आपके दातों में सड़न, दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

ये भी पढ़ें : Pineapple Barfi : झटपट में घर पर बनाएं दुकान जैसा पाइनएप्पल बर्फी, ये रही रेसिपी

डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं

एक रिसर्च के मुताबिक, अगर आपका बच्चा अधिक जंक फूड खाता है तो वो डिप्रेशन का भी शिकार हो सकता है. साथ ही उनका व्यवहार हिंसात्मक हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चों को इन्हें खाने से रोके.

Junk Food Side Effect: सिरदर्द

अगर आप अधिक जंक फूड का सेवन करते हैं तो आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है. क्योंकि इसमें मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो इन समस्या को उत्पन्न करता है.

दिल की समस्या हो सकती है खड़ी

अगर आप अधिक मात्रा में फास्ट फूड खाना शुरू कर देते हैं तो ये आपके दिल पर भी असर डाल सकता है. ये बॉडी में क्लोस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है जिससे हार्ट अटैक या हार्ट ब्लॉक होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you