लाइफस्टाइलMonsoon Skincare:मानसून में फीकी पड़ रही है आपकी चेहरे...

Monsoon Skincare:मानसून में फीकी पड़ रही है आपकी चेहरे की चमक?ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

-

होमलाइफस्टाइलMonsoon Skincare:मानसून में फीकी पड़ रही है आपकी चेहरे की चमक?ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

Monsoon Skincare:मानसून में फीकी पड़ रही है आपकी चेहरे की चमक?ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

Published Date :

Follow Us On :

Monsoon Skincare: हर मौसम में चेहरे को प्रॉपर केयर की जरूरत होती है, लेकिन मानसून में फेस की एक्स्ट्रा केयर करनी चाहिए. मानसून में हम सभी को अधिक त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, मानसून में पसीना, चिपचिपापन, गंदगी और बैक्टीरिया के कारण चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं. इसके अलावा ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. अगर आप मानसून में चेहरे की एक्स्ट्रा केयर करेंगे, तो इन समस्याओं से बच सकते हैं.तो चलिए जानते हैं कैसे मानसून में आपको अपने चेहरे का ध्यान रखना चाहिए –

मानसून में ऐसे रखें चेहरे का ख्याल (Monsoon Skincare)

चेहरे का ऐसे रखें क्लीन

मानसून के मौसम में पसीन और नमी की वजह से चेहरे पर भी एक्स्ट्रा ऑयल दिखने लगता है. जिसकी वजह से पोर्स बंद हो जाते हैं. इसलिए चेहरे की सफाई बेहद जरूरी है. बारिश में कम से कम तीन बार चेहरे को अच्छे फेसवॉश से जरूर साफ करें. जिससे कि पसीने और ऑयल की एक्स्ट्रा परत हट सके और गंदगी और धूल-मिट्टी से भी निजात मिल जाए.

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

चेहरे पर भले ही ऑयल दिखने लगे और नमी दिखे. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि चेहरा मॉइश्चराइज है. जब फेसवॉश से चेहरे को दिन में तीन बार क्लीन करेंगे. तो नेचुरल ऑयल्स खत्म होने लगता है चेहरे का. ऐसे में जरूरी है कि त्वचा पर स्किन टाइप के हिसाब से सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. साथ ही चेहरे की त्वचा का पीएच लेवल भी बैलेंस रखें. इसके लिए नॉन एक्कोहलिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

पानी है बेहद जरूरी

गर्मी खत्म होने से प्यास कम लगती है.लेकिन इस मौसम में भी पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं. इससे स्किन हाइड्रेट रहती है और त्वचा को तरोताजा रखने में मदद मिलती है. साथ ही जितना हो सके ऑर्गेनिक और नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

नॉन-एल्कोहलिक प्रोडक्ट यूज करें

मानसून में नमी के कारण स्किन से अधिक ऑयल निकलता है. इस मौसम में नॉन-एल्कोहलिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से त्वचा टोन होती है और पीएच भी बैलेंस रहता है.इसके अलावा चेहरे पर चमक भी आती है.

त्वचा को करें एक्सफोलिएट

बारिश के मौसम में त्वचा चिपचिपी हो जाती है. चेहरे पर स्क्रब लगाकर रोजाना अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें. इससे डेड स्किन सेल बाहर निकल आती है और आपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहती है.

ये भी पढ़ें:Fruit Cake Recipe:घर पर बेहद आसान तरीके से बनाएं बेहद लाजवाब फ्रूट केक, पढ़ें आसान रेसिपी

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you