लाइफस्टाइलसुबह के नास्ते में शामिल करें ये चीजें, इम्यूनिटी...

सुबह के नास्ते में शामिल करें ये चीजें, इम्यूनिटी हेल्थ को बना देंगी फौलादी, पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलसुबह के नास्ते में शामिल करें ये चीजें, इम्यूनिटी हेल्थ को बना देंगी फौलादी, पढ़ें

सुबह के नास्ते में शामिल करें ये चीजें, इम्यूनिटी हेल्थ को बना देंगी फौलादी, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Morning Diet for Immunity Health: सुबह नाश्ते में कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन किया जाता है. ज्यादातर घर में सुबह रोटी,पराठे के साथ सब्जियां ही खायी जाती है. सुबह नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स के हरी सब्जियों से बने आहार भी बेहतर होते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही पोषक तत्वों के बारे में जिनके सेवन से इम्यूनिटी के साथ-साथ सेहत को भी बेहतर बनाया जा सकता है.

नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स सबसे बेहतर

सुबह नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स का सेवन सबसे बेहतर ऑप्शन है. काजू, किशमिश, बादाम, खजूर, अखरोट, अंजीर और मूंगफली जैसी कई चीजें सेहत के लिए सबसे बेहतर होती है. ड्राई फ्रूट्स के सेवन से इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है.

पेट के लिए हरी सब्जियां बेहतर

सुबह नाश्ते में हरी सब्जियों से तैयार खाद्य पदार्थों का भी सेवन किया जा सकता है. कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर पालक, बथुआ और सरसों के साग के सेवन से इम्यूनिटी हेल्थ के साथ-साथ पेट की कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों इन सब्जियों के सेवन से बढ़ सकती हैं आपकी मुश्किलें, ऐसे करें बचाव

इम्यूनिटी स्ट्रांग के लिए खाएं ये चीजें

इम्यूनिटी हेल्थ के लिए कई तरह के पोषक तत्वों का सेवन किया जा सकता है. सुबह नाश्ते के समय चुकंदर जूस के सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. सुबह नाश्ते में ये चीजें इम्यूनिटी हेल्थ के लिए सबसे बेहतर होती हैं.

  • केला-दूध
  • अंजीर
  • गीला चना
  • चुकंदर जूस

नास्ते में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

नाश्ते में खायी जाने वाली चीजों का सेहत के साथ-साथ इम्यूनिटी हेल्थ पर भी असर पड़ता है. जानकारी ना होने के कारण लोग अनावश्यक तत्वों का सेवन कर‌ लेते हैं जिससे हेल्थ खराब होना शुरू हो जाता है. सुबह नाश्ते में तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. मैदे से तैयार तत्वों को सुबह नाश्ते में खाने से लीवर कमजोर होने लगता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you