लाइफस्टाइलPigmentation Problem:कुछ ही दिनों में चेहरे की झाइयां हो...

Pigmentation Problem:कुछ ही दिनों में चेहरे की झाइयां हो जाएगी उड़नछू,छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

-

होमलाइफस्टाइलPigmentation Problem:कुछ ही दिनों में चेहरे की झाइयां हो जाएगी उड़नछू,छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Pigmentation Problem:कुछ ही दिनों में चेहरे की झाइयां हो जाएगी उड़नछू,छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Published Date :

Follow Us On :

Pigmentation Problem:चेहरे पर भूरे और काले रंग के धब्बों को झाइयां कहते हैं, जो समय से पहले आपकी खूबसूरती को छीनने का काम करती हैं. बढ़ती उम्र में यह समस्या अक्सर देखने को मिलती है, लेकिन कई बार यह बढ़ती ही चली जाती हैं. वहीं इसके लिए कई महिलाएं घरेलू तरीके आजमाने शुरू कर देती हैं, जिससे कुछ लोगों को फायदा होता, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें इससे परेशानी और बढ़ जाती है.

बता दें कि झाइयों की वजह से स्किन काफी सेंसिटिव हो जाती है, ऐसे में कुछ भी लगाने से आपकी सुदंरता प्रभावित हो सकती है. हालांकि, कुछ घरेलू उपाय जादू की तरह काम करते हैं, लेकिन यह परेशानी को जड़ से खत्म नहीं करते. खत्म करने के बाद यह दोबारा आपके चेहरे पर देखने को मिलती हैं.तो‌ चलिए जानते हैं कुछ ही दिनों में कैसे पाएं झाइयों से छुटकारा –

पिगमेंटेशन की समस्या से निजात दिलाएगा ये अचूक घरेलू नुस्खे (Pigmentation Problem)

एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का करें उपयोग

कई बार लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि जिस फ्लोरोसेंट लाइट से वो बहुत ज्यादा एक्सपोज हो रहे हैं वो स्किन के लिए कितनी नुकसानदेह हो सकती है. लैपटॉप, टैबलेट, फोन स्क्रीन, घर के अंदर लगो फ्लोरोसेंट बल्ब्स आदि स्किन के हाइपरपिगमेंटेशन को ज्यादा उभारते हैं. आजकल लोग वर्क फ्रॉम होम के कारण बिलकुल ही बाहर की रौशनी से दूर हो गए हैं और ये बहुत गलत है.इससे बचने के लिए आप घर पर ही एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

एक्सफोलिएशन को जरूरत से ना करें उपयोग

स्किन केयर रूटीन में एक्सफोलिएशन जरूरी है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप इसे जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट कर दें. अगर एक्ने वाली स्किन है तब तो ये समस्या और भी ज्यादा हो जाएगी. हमारी स्किन बैक्टीरिया और कोई अन्य पॉल्यूटेंट के कारण मैली हो जाती है और इसे साफ करना जरूरी होता है, लेकिन अगर सफाई भी जरूरत से ज्यादा की जाए तो ये डैमेज का कारण भी हो सकती है.

जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएशन हाइपर पिगमेंटेशन का कारण बन सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो ड्राई स्किन को हफ्ते में दो बार और ऑयली स्किन के लिए हफ्ते में 1 बार एक्सफोलिएशन काफी होता है. इसे और ज्यादा करने की जरूरत नहीं होती है.

एक्ने को ना फोड़े

अपने एक्ने को फोड़ना, दानों को हटाने की कोशिश करना, पस निकालना आदि सब कुछ बहुत ही खराब है और ये गलती 90% लोग करते ही हैं. कुछ लोगों में ये हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या को बढ़ा देता है और उनके चेहरे में, गालों पर, माथे पर अलग-अलग जगहों में डार्क स्पॉट्स हो जाते हैं.

एक्ने को फोड़ने से भले ही और एक्ने न बढ़ें, लेकिन हाइपरपिगमेंटेशन और एक्ने स्पॉट्स की समस्या तो जरूर होती है. इसलिए हमेशा इस तरह की चीज़ों से बच कर रहें.

ये भी पढ़ें:Skin care : कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज, कुछ ही दिनों में टैनिंग होगी गायब,चेहरे पर आएगा गजब का निखार

सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना

सबसे बड़ी ब्यूटी मिस्टेक अगर कोई होती है तो वो ये कि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं. जैसा कि हमने पहले प्वाइंट में बताया कि सनस्क्रीन को घर में भी लगाया जाना चाहिए तो बाहर निकलते समय तो आप इसे लगाना बिलकुल भी न भूलें. सनस्क्रीन का इस्तेमाल आपको हमेशा करना है और कुछ घंटों बाद इसे दोबारा लगाना भी है. चेहरे को हमेशा फ्रेश दिखाने के लिए आपको अपने स्किन केयर रूटीन में ये शामिल करना होगा. 3-4 घंटों में तो आपको यकीनन सनस्क्रीन को दोबारा से लगाना ही चाहिए. आंखों के नीचे तो इसे खासतौर पर लगाएं ताकि आपके चेहरे की सेंसिटिव स्किन पर कोई भी दाग न लग पाए.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल ठीक से न करना सनबर्न और पिगमेंटेशन की समस्या को सबसे ज्यादा बढ़ा सकता है.

नाइट टाइम स्किन केयर ट्रीटमेंट को हटाना भी है जरूरी

अक्सर पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स आदि के लिए डॉक्टर्स नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन सजेस्ट करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि नाइट स्किन केयर रूटीन हमारी स्किन पर ज्यादा असरदार तरीके से काम करता है और ये स्किन को बहुत ही ज्यादा खिला-खिला बना सकता है. पर कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स भी होते हैं जो स्किन को इरिटेट कर सकते हैं जैसे एसिडिक टोनर आदि. इससे समस्या कम होने की जगह बढ़ भी सकती है. ऐसे में नाइट टाइम स्किन केयर ट्रीटमेंट अगर आपको सूट नहीं कर रहा है तो उसे इस्तेमाल न करें और अगर सूट कर भी रहा है तो सुबह उठकर आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर सनस्क्रीन लगाएं. इस तरह से नाइट टाइम स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपके चेहरे पर लंबे समय तक नहीं रहेंगे.

स्किन पर जरूरत से ज्यादा नींबू का इस्तेमाल

घरेलू नुस्खों में नींबू का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है, लेकिन आपको ये भी समझने की जरूरत है कि नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो स्किन का पीएच बैलेंस बिगाड़ भी सकता है. अगर आप स्किन पर नींबू के रस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप उस समय धूप से दूर रहें जब ये चेहरे पर लगा हो. ये एसिडिक रिएक्शन पैदा कर सकता है. ये भी स्किन पिगमेंटेशन का एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you