लाइफस्टाइलसर्दियों में कपड़ों से आती है बदबू तो ट्राई...

सर्दियों में कपड़ों से आती है बदबू तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी निजात

Get rid of smell from clothes: कपड़ों को अच्छे से धोने के बाद उसे धूप में नहीं सूखने से बदबू आने लगती है जिससे कपड़ा धोना भी बेकार हो जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलसर्दियों में कपड़ों से आती है बदबू तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी निजात

सर्दियों में कपड़ों से आती है बदबू तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगी निजात

Published Date :

Follow Us On :

Get Rid of Smell from Clothes: कपड़ों को हाथों से धोने में बहुत मेहनत लगता है. धोने के बाद भी यदि कपड़ों से बदबू ना जाए तो गुस्सा आता है. कई बार कपड़ों को धोने के बाद सूखने के लिए हम छोड़ देते हैं लेकिन कुछ समय बाद उसमें अपने आप बदबू आने लगती है. कई बार सस्ते डिटर्जेंट के प्रयोग से भी कपड़ों से बदबू नहीं जाती है.
आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय के बारे में जिनकी मदद से कपड़ों की बदबू से छुटकारा मिलता है.

Smell
Get rid of smell from clothes

कपड़ों को एक साथ जमा ना होने दें

कपड़े को धुलने के लिए उसे कुछ देर तक पानी में डिटर्जेंट पाउडर के साथ गीला करना होता है. गीला करने के दौरान लोग लंबे समय तक उसे छोड़ देते हैं जो बदबू का कारण बन जाता है. कई बार कपड़ों को धूप और हवा नहीं मिलने के कारण भी बदबू आ जाती है. घर में रखे कपड़ों को एक साथ ज्यादा मात्रा में गीला करने के लिए नहीं छोड़ना चाहिए. बड़े और भारी कपड़ों को अलग गीला करने के बाद उसे कम समय में धो देना चाहिए.

ये भी पढ़ें: पेपर में करते हैं लंच तो हो जाएं सावधान वरना अस्पताल में हो जाएंगे एडमिट

खुले वातावरण में सूखने के लिए छोड़े

कपड़ों को सूखने के लिए खुले वातावरण यानी धूप और हवा का होना जरूरी है. जिन कपड़ों को सही तरीके से धूप और हवा नहीं मिलता है उनमें बदबू आ जाती है. बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप कपड़ों को पंखों के नीचे भी सूखा सकते हैं.

धूप न मिलने पर करें ये उपाय

कई बार लंबे समय तक धूप न मिलने के कारण कपड़े बदबू करने लगते हैं. अलमीरा में जगह-जगह फिनायल की गोली या कपूर के टुकड़े को एक छोटे कपड़े में बांधकर रख देना चाहिए. इससे कपूर की गंध कपड़ों में फैल जाती है.

बदबू से छुटकारा के लिए करें ये उपाय

• डिटर्जेंट पाउडर में नींबू मिलकर कपड़ों को गीला करें.

• मीठा सोडा का कपड़ों में इस्तेमाल से दुर्गंध वाले बैक्टीरिया दूर होते हैं.

• अच्छे खुशबूदार डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you