लाइफस्टाइलनशे की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा तो...

नशे की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये उपाय, महीने भर में मिलेगी मुक्ति

Get Rid of Addiction: नशा एक गंभीर समस्या है जिससे मुक्ति के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं लेकिन फिर भी छुटकारा नहीं मिलता है. आइए जानते हैं कुछ उपाय जिनके प्रयोग से नशे की गंभीर समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलनशे की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये उपाय, महीने भर में मिलेगी मुक्ति

नशे की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये उपाय, महीने भर में मिलेगी मुक्ति

Published Date :

Follow Us On :

Get Rid of Addiction: नशे की लत से छुटकारा के लिए सरकार कई तरह के प्लान तैयार करती है लेकिन फिर भी नशे का स्तर बढ़ता ही जा रहा है. लोग नशे से छुटकारा पाने के लिए भी कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन सही तरीके से उपयोग न कर पाने की वजह से मुक्ति नहीं मिल पाती है. आइए जानते हैं कुछ उपाय के बारे में जिनके सहायता से नशे जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

नशा से ऐसे पाएं छुटकारा

• मन पर कंट्रोल: नशे से छुटकारा पाने के लिए मन पर कंट्रोल रखना सबसे जरूरी होता है. यदि आप अपने मन पर कंट्रोल कर लेते हैं तो नशा से कम समय में मुक्ति पा सकते हैं.

• लोगों से सम्पर्क: ज्यादा नशा करने वाले व्यक्ति को नशे से छुटकारा दिलाने के लिए अधिक लोगों के संपर्क में रहना चाहिए. अकेले रहने से भी व्यक्ति नशा का शिकार हो सकता है.

• होम्योपैथिक दवाएं: होम्योपैथिक की दवाओं के सेवन से भी नशे से छुटकारा पाया जा सकता है. नशा मुक्ति केंद्र द्वारा बुप्रेनारफिन नामक दवा का प्रयोग कर नशे से राहत दिलाने की कोशिश की जाती है.

• शारीरिक व्यायाम: नशे से छुटकारा पाने के लिए सुबह कसरत करना सबसे जरूरी होता है. कसरत करने से सुबह नींद सही समय पर खुल जाती है और दिनचर्या भी अच्छा रहता है. इसलिए रोजाना कसरत नशे पर कंट्रोल पानी में मददगार हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Black Rice: काला चावल इन बीमारियों में रामबाण का करता है काम, जानें सेवन के फायदे और सही तरीका

दिल और दिमाग पर बुरा असर

रोज-रोज दारू शराब और धूम्रपान के सेवन से दिल और दिमाग दोनों पर बुरा असर पड़ता है. ज्यादा नशा करने से रक्तचाप का अस्तर तेजी से बढ़ जाता है जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है. नशा दिल और दिमाग के साथ साथ किडनी फेफड़ा और लीवर पर बुरा असर डालता है. कई बार नशा के सेवन से हार्ट अटैक और किडनी फेल होने के कारण व्यक्ति की मौत भी हो जाती है.

संभव नहीं होता है अचानक छोड़ना

यदि आप नशे से तुरंत मुक्ति चाहते हैं और अचानक शराब और धूम्रपान का सेवन छोड़ देते हैं तो यह आपके दिल को प्रभावित कर सकता है. अचानक नशा छोड़ने से कुछ दिन बाद फिर से नशे लत लग जाती है. नशा से मुक्ति के लिए धीरे-धीरे मात्रा में कमी करनी चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you