लाइफस्टाइलCaramel kheer Recipe: कुछ मीठा खाने का है मन...

Caramel kheer Recipe: कुछ मीठा खाने का है मन तो घर पर झटपट तैयार करें बेहद स्वादिष्ट कैरेमल खीर, स्वाद में डूबेगा हर कोई

-

होमलाइफस्टाइलCaramel kheer Recipe: कुछ मीठा खाने का है मन तो घर पर झटपट तैयार करें बेहद स्वादिष्ट कैरेमल खीर, स्वाद में डूबेगा हर कोई

Caramel kheer Recipe: कुछ मीठा खाने का है मन तो घर पर झटपट तैयार करें बेहद स्वादिष्ट कैरेमल खीर, स्वाद में डूबेगा हर कोई

Published Date :

Follow Us On :

Caramel Kheer Recipe: अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन हो तो आप घर पर चावल की खीर परोसना चाहते हैं तो इस बार खीर को खास स्वाद और अलग लुक देने के लिए आप कैरेमल खीर ​​रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. इसे खाने के बाद लोग आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे.आपको बता दें कि कैरेमल खीर ​​की रेसिपी बहुत ही आसान है और यह खाने और दिखने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है.तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में –

आवश्यक सामग्री (Caramel Kheer Recipe)

दूध- 1 लीटर
चावल- ¼ कप
चीनी- ½ कप
घी- 1 बड़ी चम्मच
काजू- 10-12
किशमिश- 1-2 बड़ी चम्मच
इलायची- 4
पिस्ता- 1 छोटी चम्मच

बनाने की विधि

कैरेमल खीर बनाने के लिए ¼ कप खीर वाले चावल ले कर उसे ½ घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिए.

अब एक लीटर दूध ले कर उसे उबाल लीजिए. दूध के उबलते समय उसे बीच-बीच चलाते रहें.अब काजू ले कर उसे छोटे-छोटे टुकड़े में काट लीजिए और इलायची के बीज निकाल कर उसका पाउडर बना लीजिए.

दूध में उबाल आ जाने पर उसमें ¼ कप खीर वाले चावल डाल कर दूध को एक बार और तेज आंच पर उबाल लीजिए. खीर में उबाल आ जाने पर आंच को धीमा कर के बीच-बीच में चलाते हुए पका लीजिए. खीर को तब तक पकाना है जब तक की चावल पक नहीं जाते और खीर हल्की गाढ़ी नहीं हो जाती.

ये भी पढ़ें:Aam Panna Gola Recipe: चिलचिलाती गर्मी में स्वाद ही नहीं ठंडक से भी भर देगा आम पन्ना गोला, पढ़ें रेसिपी

खीर को गाढ़ी होने में और चावल को पकने में लगभग 30 मिनट का समय लगा है.. अब एक पैन में 1 बड़ी चम्मच घी डाल कर गर्म कर लीजिए. घी के गर्म हो जाने पर इसमें काजू के टुकड़े डाल कर हल्के ब्राउन होने तक भून कर एक प्लेट में निकाल लीजिए. इसी तरह किशमिश डाल कर भून कर एक प्लेट में निकाल लीजिए.

काजू किशमिश भुन जाने के बाद घी को छान कर दुबारा गर्म कर लीजिए. घी के गर्म हो जाने पर इसमें ½ कप चीनी डाल कर चलाते हुए मैल्ट होने तक भून लीजिए. चीनी के मेल्ट हो जाने पर उसे ठंडा होने के लिए रख दीजिए.

चीनी के ठंडा हो जाने के बाद उसे मीडियम आंच पर गर्म करके हल्का सा पानी डाल कर ढक दीजिए और फिर उसे चलाते हुए चीनी पानी के मिक्स होने तक पका लीजिए.

चीनी पानी के अच्छे से मिल जाने पर इस मिश्रण को खीर में डाल कर धीमी आंच पर चलाते हुए पका लीजिए. खीर में कैरेमल मिल जाने पर इसमें भुने हुए काजू-किशमिश और इलायची पाउडर डाल कर खीर को मिलाते हुए 1-2 मिनट तक पका लीजिए.

2 मिनट बाद खीर बन कर तैयार है. इस खीर को सर्व करने के लिए एक बर्तन में निकाल कर ऊपर से हल्के से गार्निशिंग के लिए पिस्ता डाल दीजिए. ये कैरेमल खीर बनाने बहुत ही आसान है आप इसे ठंडा गर्म कैसे भी सर्व कर सकते है ये दोनो तरIf you want to eat something sweet, then prepare very tasty Caramel Kheer at home, everyone will be immersed in the tasteह से खाने में अच्छी लगती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you