लाइफस्टाइलBedmi Poori:वीकेंड पर कुछ स्पेशल खानें का हैं मन...

Bedmi Poori:वीकेंड पर कुछ स्पेशल खानें का हैं मन तो गर्मागर्म बनाएं बेड़मी पूरी, पढ़ें आसान रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलBedmi Poori:वीकेंड पर कुछ स्पेशल खानें का हैं मन तो गर्मागर्म बनाएं बेड़मी पूरी, पढ़ें आसान रेसिपी

Bedmi Poori:वीकेंड पर कुछ स्पेशल खानें का हैं मन तो गर्मागर्म बनाएं बेड़मी पूरी, पढ़ें आसान रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Bedmi Poori:उत्तर भारत के कई इलाकों में सुबह-सुबह बेड़मी पूरी और आलू की सब्जी का नाश्ता किया जाता है. आलू की सब्जी के साथ-साथ लोग कद्दू की सूखी सब्जी और रायते से भी बेड़मी पूरी खाना पसंद करते हैं. यह खान में वाकई बेहद स्वादिष्ट लगती हैं. इस खस्ता पूरी को आप अपनी रसोई में बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में-

आवश्यक सामग्री (Bedmi Poori)

गेहूं का आटा 150 ग्राम साबुत
हरी मिर्च 2
मेथी दाना 1 छोटा चम्मच
हींग 1/2 छोटा चम्मच
सूखे आम का पाउडर 1/2 छोटा चम्मच
आवश्यकता अनुसार नमक
उड़द दाल 70 ग्राम
अदरक
सौंफ का पाउडर 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच
आवश्यकता अनुसार लाल मिर्च पाउडर
रिफाइंड तेल 2 कप

ये भी पढ़ें:Tandoori Tomato Chutney : नॉर्मल सब्जी खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं होटल जैसी तंदूरी टमाटर की चटनी, पढ़ें रेसिपी

बनाने की विधि

सबसे पहले उड़द की दाल को धोकर 6 से 8 घंटे के लिए भिगो दें. अब दाल का पानी निकाल दें और दाल को अदरक और हरी मिर्च के साथ ब्लेंडर में डालें और गाढ़ा पेस्ट बनने तक पीसें. जरूरत के हिसाब से इसमें थोड़ा पानी डाल सकते हैं. पेस्ट पतला नहीं होना चाहिए.

आटा गूंथने के लिए एक बाउल में गेहूं का आटा डालकर इसमें दाल का पेस्ट डाल दीजिए. अब इसमें ¼ कप तेल, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, अमचूर पाउडर, हींग और लाल मिर्च पाउडर डालें. आप चाहें तो 1 टीस्पून कुटी हुई कसूरी मेथी मिला सकते हैं. सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें और सख्त आटा गूंथ लें.

आटे को कम से कम 10 मिनट के लिए रख दीजिए और पूरी के लिए लोई बना लीजिए. इस बीच, एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल गरम करें. फिर पूरी को बेलने के लिए बेलन का इस्तेमाल करें.

अब इन्हें गरम तेल में एक-एक करके डीप फ्राई करें. एक बार जब वे दोनों तरफ से सुनहरे भूरे रंग के हो जाएं, तो कढ़ाई से निकाल लें और तेल बाहर निकालने के लिए एक कागज पर रख दें. स्वादिष्ट आलू की सब्जी के साथ गरमागरम परोसें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you