लाइफस्टाइलछोटे बालों से है परेशान तो इन ड्राई फ्रूट्स...

छोटे बालों से है परेशान तो इन ड्राई फ्रूट्स के सेवन से होंगे गजब के फायदे, जानें

Dry fruits Benefits for Hair: ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है.

-

होमलाइफस्टाइलछोटे बालों से है परेशान तो इन ड्राई फ्रूट्स के सेवन से होंगे गजब के फायदे, जानें

छोटे बालों से है परेशान तो इन ड्राई फ्रूट्स के सेवन से होंगे गजब के फायदे, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Dry fruits Benefits for Hair: बालों में तेजी से ग्रोथ थ के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय अपनाती हैं. बालों में तेजी से ग्रंथ के लिए बादाम, अखरोट, खजूर और सूखे मेवे जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जाता है. यदि आप भी छोटे बालों से परेशान है तो ड्राई फ्रूट्स का रोजाना सेवन कर बालों को बढ़ा सकती हैं. आइए जानते हैं कुछ ड्राई फ्रूट्स के बारे में जिनके सेवन से बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है.

बालों के लिए रोजाना खाएं ये ड्राई फ्रूट्स

• किशमिश: किशमिश एक मीठा और स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है जिसमें कैल्शियम पोटेशियम और आयरन के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटी एजिंग गुण त्वचा को तंदुरुस्त और बालों को झड़ने से बचाते हैं.

• अंजीर: अंजीर के सेवन से शरीर में कमजोरी की समस्या भी दूर होती है. अंजीर में डाइट्री फाइबर और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत और चमकदार बनते हैं.

• खजूर: सूखे खजूर के सेवन से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है. खजूर में पाया जाने वाला विटामिन त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है.

• खुबानी: खुबानी में विटामिन ई के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. इसे रोजाना नाश्ते के साथ सेवन किया जा सकता है. ये त्वचा की झुरियों और टैनिंग को दूर करने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: रोजाना कच्चे बादाम के सेवन से 7 दिनों में वापस आ जाएगी ऐसी खुबसूरती, देखते रह जाएंगे लोग, जानें

बालों के लिए इनका भी कर सकते हैं सेवन

यदि आप छोटे बालों से परेशान हैं तो आप अपने डाइट में अमरूद, कीवी, पपीता, स्ट्रॉबेरी,आंवला और विटामिन H के पोषक तत्व पाए जाने वाले पदार्थ का प्रयोग कर सकते हैं.

शूगर और हार्ट के मरीज रखें खास ख्याल

बालों को बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन अच्छा होता है लेकिन हार्ट और शुगर के मरीजों के लिए कई मामलों में खतरनाक हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल हाई होने के दौरान ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बचना चाहिए. हार्ट के मरीजों को ड्राई फ्रूट्स का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you