लाइफस्टाइलघुटनें के दर्द से हैं परेशान तो आज से...

घुटनें के दर्द से हैं परेशान तो आज से शुरू करें ये एक्सरसाइज, जल्दी दिखेगा असर

Knee Pain Remedies: बढ़ती उम्र के साथ कामकाजी जिंदगी में घुटनों का दर्द परेशान करने लगता है. लोग इससे बचने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलघुटनें के दर्द से हैं परेशान तो आज से शुरू करें ये एक्सरसाइज, जल्दी दिखेगा असर

घुटनें के दर्द से हैं परेशान तो आज से शुरू करें ये एक्सरसाइज, जल्दी दिखेगा असर

Published Date :

Follow Us On :

Knee Pain Remedies: घुटनों में कमजोरी के कारण दर्द शुरू हो जाती है जिससे उठने-बैठने और घूमने- फिरने में परेशानी होती है. बढ़ती उम्र के साथ ये समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती है. कोई बात सही तरीके से खान-पन्ना होने के कारण भी घुटनों और शरीर के मांसपेशियों में दर्द होने लगती है जिससे राहत के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां लेते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज बताएंगे जिसकी सहायता से आप घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं.

नी (Knee) एक्सटेंशन एक्सरसाइज

नी एक्सटेंशन एक्सरसाइज शरीर को लचीला और घुटनों के आसपास के मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी भी तरह के यह मशीन की जरूरत नहीं होती है. इसे केवल हफ्ते में 2 दिन करने से घुटने के दर्द से राहत मिलता है.

नी- एक्सरसाइज को करने के लिए कुर्सी पर बैठकर पैरों को नीचे लटका लेना होता है. कुर्सी से घुटने के नीचे के तरफ लगभग 3 सेकंड के लिए पैर आगे बढ़ाएं. एक सेकंड का ठहराव लेने के बाद घुटनों को 4 सेकंड का समय देते हुए धीरे-धीरे नीचे ले जाएं. फिर यही एक्सरसाइज दूसरे पर के साथ भी दोहराएं.

ये भी पढ़ें: लंबे समय तक गठिया का दर्द, हड्डियों को बना देता है कमजोर,पढ़ें बचाव के उपाय

स्क्वाट एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज से मांसपेशियों की जकड़न खत्म होती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए व्यक्ति को एक कुर्सी के सहारे खड़ा हो जाना चाहिए. फिर अपने पैरों को कंधे के बराबर की चौड़ाई में रखकर घुटने को 30 से 40 डिग्री तक मोड़ना चाहिए. इस एक्सरसाइज को एक-एक कर दोनों पैरों के लिए करना चाहिए. इसे कम से कम 10 बार दोहराने से घुटने के दर्द से राहत मिलती है.

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए जमीन पर दोनों पैरों को बर्दाश्त होने तक फैला चाहिए. इससे घुटने के दर्द के साथ साथ पेट और कमर की समस्या से भी राहत मिलती है. इस एक्सरसाइज को ज्यादा दर्द होने पर‌ नहीं दोहराना चाहिए. इस एक्सरसाइज से दौड़ने की क्षमता में भी विकास होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you