लाइफस्टाइललंबे समय तक गठिया का दर्द, हड्डियों को बना...

लंबे समय तक गठिया का दर्द, हड्डियों को बना देता है कमजोर,पढ़ें बचाव के उपाय

Arthritis Remedies: यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से शरीर में गठिया जैसे रोग उत्पन्न होने लगते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए सुजान वाले जगह को आराम देना चाहिए.

-

होमलाइफस्टाइललंबे समय तक गठिया का दर्द, हड्डियों को बना देता है कमजोर,पढ़ें बचाव के उपाय

लंबे समय तक गठिया का दर्द, हड्डियों को बना देता है कमजोर,पढ़ें बचाव के उपाय

Published Date :

Follow Us On :

Arthritis Remedies: गठिया एक ऐसी समस्या है जो व्यक्ति को उठना बैठना तक मुश्किल कर देती है. खासकर सर्दी के दिनों में व्यक्ति और भी परेशान हो जाता है. गठिया के दर से राहत के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन फिर भी इसे निजात नहीं मिलता है. गठिया की समस्या खासकर बुजुर्गों में देखी जाती है लेकिन बिगड़ रहे खान-पांच ने अब युवाओं को भी अपने चपेट में ले रखा है. गठिया से राहत के लिये सुबह में शारीरिक व्यायाम करना चाहिए.

गठिया के दर्द से राहत के उपाय

• हल्दी का लेप : गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए बच्चे हल्दी के लेप को तैयार कर लें. फिर उसमें नारियल या सरसों तेल मिला लें. दर्द वाले स्थान पर लेप लगाकर लंबे समय के लिए छोड़ दें. हल्दी के लेप से धीरे-धीरे अपने आप दर्द से राहत मिलने लगेगा.

• लहसुन तेल से मालिश : लहसुन तेल दर्द को नियंत्रित करने का काम करता है इसमें पाया जाने वाला डाई सल्फाइड एंटी एम्पलिमेंटरी गुण दर्द को आराम पहुंचता है. गठिया के दर्द या सूजन वाले स्थान पर लहसून तेल के इस्तेमाल से दर्द से राहत मिलता है.

ये भी पढ़ें: शरदीय नवरात्रि में मेहंदी से सजाएं अपने हाथ, चुटकियों में बन जाएंगे ये डिजाइन

• अदरक का सेवन: गठिया के दर्द के दौरान अदरक के पेस्ट को जोड़ो पर लगाकर दर्द से राहत पाया जाता है. इसके साथ ही अदरक को अधिक मात्रा में सेवन से भी डर से राहत मिलती है.

• गर्म पानी से सिकाई: गठिया में ज्यादा दर्द होने पर वाटर बैग या पानी गर्म कर कपड़े से जोड़ों की सिलाई कर सकते हैं. सिकाई के बाद गठिया के दर्द से काफी हद तक राहत मिलती है.

गठिया के दौरान होने वाली परेशानियां

• मांसपेशियों और हड्डियों में तेज दर्द
• शरीर में खून की कमी
• यूरिक एसिड लेवल का बढ़ना
• उठने-बैठने में परेशान
• तेज दर्द के कारण आलस्य

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Pigmentation: प्रेग्नेंसी के बाद आ गई हैं झाइयां, तो ये फूड्स लाएंगे खोई चमक,जानें कैसे

Pigmentation: अक्सर महिलाओं को प्रेग्नेंसी के बाद झाइयां होने...

Health Tips: हमेशा फिट और फाइन रखेगा ये मैजिकल पानी,जानें

Health Tips: मुनक्का कितना गुणकारी है ये हम सभी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you