लाइफस्टाइलHealth Tips: डार्क चॉकलेट के फायदें जानकर चौंक जाएंगे...

Health Tips: डार्क चॉकलेट के फायदें जानकर चौंक जाएंगे आप, जानें इसके बेहतरीन फायदें

-

होमलाइफस्टाइलHealth Tips: डार्क चॉकलेट के फायदें जानकर चौंक जाएंगे आप, जानें इसके बेहतरीन फायदें

Health Tips: डार्क चॉकलेट के फायदें जानकर चौंक जाएंगे आप, जानें इसके बेहतरीन फायदें

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips: चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है. बड़े से लेकर बूढ़े तक सब चॉकलेट को पसंद करते है. ऐसे में आपकों चॉकलेट के गुणों के बारे में भी पता होना चाहिए. ये आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप, हाई बीपी को कंट्रोल में कर सकता है, लेकिन आपकों डार्क चॉकलेट का सेवन करना होगा.

चॉकलेट खाने के बेहतरीन फायदें (Health Tips)

डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल्स पाया जाता है, फ्लेवनॉल्स शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाने के लिए धमनियों की परत को उत्तेजित करती है. नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को आराम देता है और रक्त प्रवाह के प्रतिरोध को कम करने में सहायक होता है. जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो सकता है. कोको के बीज और डार्क चॉकलेट, रक्त प्रवाह और रक्तचाप के स्तर में सुधार कर सकते हैं.

चॉकलेट में पाए जाने वाले बायोएक्टिव कंपाउंड त्वचा के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक , डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले फ्लेवनॉल्स सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा करते हैं. त्वचा में रक्त प्रवाह में सुधार करने के लिए भी डार्क चॉकलेट असरदार है. साथ ही स्किन को हाइड्रेट बनाए रखने में भी डार्क चॉकलेट फायदेमंद है. त्वचा को स्वस्थ रखने और अंदरूनी पोषण के लिए चॉकलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है.

डार्क चॉकलेट दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बना सकता है. अध्ययन के मुताबिक, लगभग 5 दिनों तक हाई फ्लेवनॉल कोको यानी डार्क चॉकलेट खाने से मस्तिष्क में रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है.

Health Tips of chocolate
#image_title

ये भी पढ़ें:Skin Care: चीकू से बना फेसपैक आपको देगा चमचमाता बेदाग चेहरा,जानें बनाने का तरीका

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you